Begin typing your search above and press return to search.

NMDC के सीएमडी ने बैलाडीला के चार माइंस को मिले एक्सटेंशन के लिए मुख्यमंत्री को कहा- Thanks…. लिखा- “जल्द ही कर्नाटक सरकार को भी धन्यवाद देने का मौका मिलेगा”

NMDC के सीएमडी ने बैलाडीला के चार माइंस को मिले एक्सटेंशन के लिए मुख्यमंत्री को कहा- Thanks…. लिखा- “जल्द ही कर्नाटक सरकार को भी धन्यवाद देने का मौका मिलेगा”
X
By NPG News

रायपुर 17 दिसंबर 2019। NMDC को छत्तीसगढ़ सरकार से नया साल में बड़ा गिफ्ट मिला है। भूपेश सरकार ने आज से NMDC की चार खदानों की माइनिंग लीज 20 साल के लिए बढ़ा दी है। एनएमडीसी CMD एन बैजेंद्र कुमार ने इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का शुक्रिया अदा किया है। मार्च 2020 से उन चार खदानों की लीज अब 2035 तक के लिए दे दी गयी है। जिन चार खदानों की माइनिंग लीज बढ़ायी गयी है, उनमें बैलाडीला डिपॉजिट नंबर-5, बैलाडीला डिपॉजिट नंबर-10, बैलाडीला डिपॉजिट नंबर-14 और बैलाडिला डिपॉजिट नंबर-14NMZ शामिल है।

देश की नवरत्न कंपनी में से एक NMDC के CMD एन बैजेंद्र कुमार ने कुछ दिन पहले ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात की थी, उस दौरान ही छत्तीसगढ़ सरकार ने आश्वस्त किया था कि उनकी माइनिंग लीज का एक्सटेंशन कर दिया जायेगा। अब खुद ट्वीट कर CMD एन बैजेंद्र कुमार ने इस बात की पुष्टि की है कि एनएमडीसी की चार माइंस का लीज बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा है कि 29MT उत्पादन क्षमता के नवीनीकरण एनएमडीसी निर्बाध अयस्क की आपूर्ति कर सकेगा। एनएमडीसी के सीएमडी, एन बैजेंद्र कुमार ने जब से कमान संभाली है, पिछले एक साल में स्वर्णिम परिणाम दिये हैं। एन बैजेंद्र कुमार ने लीज बढ़ाये जाने पर “छत्तीसगढ़ सरकार चीफ सिकरेट्री आरपी मंडल, खनिज सचिव, डायरेक्टर, माइंस और दंतेवाड़ा जिला प्रशासन का आभार जताया है।।

आपको बता दें कि एनएमडीसी छह साल से लौह अयस्क के क्षेत्र में है। देश में तीन लौह अयस्क कांप्लेक्स का संचालन उनकी तरफ से होता है, जिनमें से दो छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में है।एनएमडीसी के 33 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) उत्पादन की बात करें तो बाकली में छत्तीसगढ़ के दो परिसरों और बैलाडीला परियोजनाओं के तहत किरंदुल में 24 एमटीपीए (2018-19 में) का योगदान है। एनएमडीसी ने छत्तीसगढ़ राज्य में अग्रिम रूप से बैलाडीला परियोजनाओं के पट्टों के नवीनीकरण की कवायद शुरू की। बैलाडीला सेक्टर की पांच खानों में से, 29 MTPA की स्थापित क्षमता वाली चार खानों की लीज अब बढ़ा दी गई है और 2017 में एक खनन लीज को पहले ही बढ़ाया जा चुका है।

एन बैजेंद्र कुमार ने एक और ट्वीट करते हुए उम्मीद जताया है कि जल्द ही कर्नाटक सरकार से भी NMDC को गुड न्यूज मिल सकता है। उऩ्होंने डोनामाई माइंस को लेकर भी कर्नाटक सरकार एक्सटेंशन की मांग की है। उन्होंने लिखा है कि छत्तीसगढ़ सरकार अगर उसी अधिनियम के तहत 29 MT माइनिंग को एक्सटेंशन दे सकता है, तो भी कर्नाटक में कोई खास वजह के बगैर रोकना उचित नहीं होगा।

आशा है कि जल्द ही एक अवसर मिल सकता है # डोनामाई पर भी #Knataka सरकार को धन्यवाद देने के लिए। यदि CG गोव एक ही अधिनियम और नियमों के तहत 29 MT पट्टों का विस्तार कर सकता है, तो संभावित व्यवधान के समय इसे रखने के लिए कोई वैध कारण नहीं हैं।

Next Story