Begin typing your search above and press return to search.

शादी कार्ड पर दुल्हे ने छपवाया QR कोड…. गिफ्ट और लिफाफा के बजाय सीधे अकाउंट में पैसे कर सकते हैं ट्रांसफर…..गुगल पे और फोन पे वाला शादी कार्ड हुआ वायरल

शादी कार्ड पर दुल्हे ने छपवाया QR कोड…. गिफ्ट और लिफाफा के बजाय सीधे अकाउंट में पैसे कर सकते हैं ट्रांसफर…..गुगल पे और फोन पे वाला शादी कार्ड हुआ वायरल
X
By NPG News

मदुरै 19 जनवरी 2021। कोरोना ने दुनिया कितना कुछ बदल दिया है। शादी का स्टाइल बदल गया….बारात का तरीका बदल गया….पार्टी और जश्न भी बदल गया….और तो और शादी-सगाई में गिफ्ट लेने का तरीका भी बदल गया। अब शादी में गिफ्ट या लिफाफे के बजाय सीधे बैंक एकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने कहा जा रहा है। दिलचस्प वाकया मदुरै का है, जहां एक शादी के कार्ड में QR नंबर प्रिंट कराया गया है, ताकि स्कैन कर सीधे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किये जा सकते हैं। मतलब ना गिफ्ट और लिफाफा लाने का झंझट और कोरोना से भी बचने का सटीक तरीका भी । मदुरै (Madurai) के एक परिवार ने शादी के निमंत्रण पर गूगल पे और फोन पे के क्यूआर कोड (QR Code) छापवाकर एक नया ट्रेंड शुरु कर दिया है. दरअसल, उन्होंने अपनी बेटी की शादी में आए मेहमानों और जो महामारी के कारण शादी में शामिल नहीं हो सके, उन लोगों को तोहफा देने का एक आसान तरीका खोज निकाला.

यह शादी रविवार को हुई. दुल्हन की मां ने कहा, 'मेरे पास इसे लेकर बहुत सारे फोन आ रहे हैं. इसकी तरह मेरे भाई और परिवार के अन्य लोगों के पास भी सोमवार सुबह से बहुत सारे फोन आ रहे हैं.' शिव शंकरी और सरवनन की शादी में आमंत्रित मेहमानों के पास यह विकल्प था कि वे अपनी शादी के निमंत्रण पर छपे गूगल पे या फोनपे क्यूआर कोड को स्कैन करके उन्हें मौद्रिक उपहार भेजने का विकल्प अपना सकते थे, बजाय इसके कि लिफाफे में नकदी दी जाए.

दुल्हन की मां टी.जे. जयंती के मुताबिक, 'करीब 30 व्यक्तियों ने इस विकल्प का इस्तेमाल कर शादी का तोहफा दिया.' जयंती मदुरै में जननी ब्यूटी पार्लर चलाती हैं. उन्होंने कहा, 'यह पहली बार है जब हमारे परिवार में इस तरह का प्रयोग किया गया.' इस नए तरीके से उन रिश्तेदारों को भी मदद मिली जो समारोह में शामिल नहीं हो सके और जोड़े को उपहार भी भेजे.महामारी के चलते शादी या किसी फंक्शन को ऑनलाइन करने से लेकर टेक्नॉलॉजी की मदद से कई नए आइडिया अपना रहे हैं. पिछले महीने एक नवविवाहित जोड़े ने अपने उन रिश्तेदारों और दोस्तों के घर पर शादी की दावत का खाना डिलीवर कराया था, जिन्होंने उनकी शादी को ऑनलाइन देखा था.

Next Story