Begin typing your search above and press return to search.

IPS विजय अग्रवाल की लिखी “पुलिस श्वान प्रशिक्षण एवं प्रबंधन’ किताब की विमोचन……डॉग स्क्वायड तैयार करने की रोचक व रोमांचक जानकारी से भरी है किताबें….. विजय अग्रवाल बोले- 24 बेल्जियम शेफर्ड की ब्रीडिंग से ट्रेनिंग के अनुभवों को किया है साझा

IPS विजय अग्रवाल की लिखी “पुलिस श्वान प्रशिक्षण एवं प्रबंधन’ किताब की विमोचन……डॉग स्क्वायड तैयार करने की रोचक व रोमांचक जानकारी से भरी है किताबें….. विजय अग्रवाल बोले- 24 बेल्जियम शेफर्ड की ब्रीडिंग से ट्रेनिंग के अनुभवों को किया है साझा
X
By NPG News

रायपुर 4 जनवरी 2021। IPS विजय अग्रवाल की डॉग स्क्वायड के अनुभवों पर लिखी किताब “पुलिस श्वान प्रशिक्षण एवं प्रबंधन’ का विमोचन डीजीपी डीएम अवस्थी व शीर्षस्थ पुलिस अफसरों की मौजूदगी में किया गया। छत्तीसगढ़ सातवीं बटालियन के कमांडेंट विजय अग्रवाल की लिखी ये किताब पुलिस की डॉग स्क्वायड की ब्रीडिंग से लेकर ट्रेनिंग तक के हर पड़ाव में अनुभवों पर आधारित है।

पुलिस की डॉग स्क्वायड को समर्पित इस किताब में मूल रूप से विजय अग्रवाल ने सातवीं बटालियन में पिछले दिनों 24 बेल्जियम शेफर्ड की ब्रीडिंग से लेकर ट्रेनिंग तक के अनुभवों को साझा किया गया है। किताब के लेखक व IPS विजय अग्रवाल बताते हैं कि बटालियन में 24 बेल्जियम शेफर्ड डॉग को पूरी तरह से तैयार किया गया था, जिन्हे स्निफर और ट्रेकर दोनों ट्रेंड किया गया था। ये पहला मौका था जब छत्तीसगढ़ में इनकी ब्रीडिंग भी करायी गयी, फिर ट्रेनिंग और ट्रेंड होने के बाद यहां से अलग-अलग नक्सल इलाकों में पोस्टिंग के लिए रवाना किया गया।

डॉग स्क्वायड तैयार करने की रोचक व रोमांचक जानकारी से भरी है किताबें

विजय अग्रवाल बताते हैं कि किताब को जब आप पढ़ेंगे तो ये संस्मरण के साथ-साथ कुत्तों की रोमांच व रोचक दुनिया से रूबरू कराने का अहसास भी देगा। वो कहते हैं कि हमने इस किताब में हर उस पहलू को शामिल किया है, जिसे आम डॉग लवर को भी जानना जरूरी है। ब्रीड की खासियत, जरूरत, इतिहास और उपलब्धि को रोचक और रोमांचक तरीके से प्रस्तुत करने की कोशिश की गयी है। विजय बघेल के मुताबिक किताब में पुलिस श्वान से संबंधित सभी पहलुओं पर प्रकाश डाला गया है। श्वान के पूर्वज, प्रजातियां, छत्तीसगढ़ श्वान दल का गठन, श्वान उपलब्धियां, प्रशिक्षण, श्वान की बीमारियां, उपचार, डाईट और हेल्थ रिकॉर्ड आदि की भी विस्तृत जानकारी दी गयी है। डीजीपी अवस्थी ने कहा कि समाज के सबसे वफादार साथी श्वानों के विषय में यह पुस्तक बहुत उपयोगी साबित होगी।

अभी आमलोगों को लिए उपलब्ध नहीं है किताब

छत्तीसगढ़ में अपने तरह की ये अनूठी किताब है। हालांकि मूल रूप से ये किताब तो पुलिस डॉग स्क्वायड को ध्यान में रखकर लिखी गयी है, लेकिन ये किताब उन लोगों के लिए भी जरूरी है जो डॉग लवर हैं या फिर डॉग के बारे में जानकारी रखना चाहते हैं। हालांकि आमलोगों को विजय अग्रवाल की लिखी डॉग स्क्वायड की इस किताब के लिए इंतजार करना होगा। ये किताब अभी सभी बटालियनों और जिलों में भेजी जायेगी। बाद में इसे आमलोगों के लिए भी आनलाइन उपलब्ध कराने की तैयारी है।

Next Story