Begin typing your search above and press return to search.

WhatsApp का नया फीचर: अब कोई नहीं ले पाएगा फोटो-वीडियो के स्क्रीनशॉट, जानिए पूरी डिटेल्स...

WhatsApp का नया फीचर: अब कोई नहीं ले पाएगा फोटो-वीडियो के स्क्रीनशॉट, जानिए पूरी डिटेल्स...
X

WhatsApp

By NPG News

नई दिल्ली I WhatsApp पर अब कोई भी आपके प्राइवेट फोटो-वीडियो का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा। वॉट्सऐप अब एक गजब का सेफ्टी फीचर रोलआउट कर रहा है, जो यूजर्स को सेफ रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, मैसेजिंग ऐप WhatsApp कथित तौर एक ऐसा फीचर रोलआउट कर रहा है, जो यूजर्स को view once मैसेज का स्क्रीनशॉट लेने से रोकेगा।

दरअसल, ये फीचर केवल व्यू वंस से भेजे गए इमेज के लिए उपलब्ध होगा. यानी अगर किसी ने व्यू वंस फीचर की मदद से कोई इमेज भेजा है तो उसका स्क्रीनशॉट नहीं लिया जा सकता है. पहले लोगों को शिकायत रहती थी कि व्यू वंस फीचर से भेजे गए इमेज का स्क्रीनशॉट लेकर यूजर उसे सेव कर लेते हैं. इससे व्यू वंस फीचर का कोई मतलब नहीं रह जाता है. लेकिन, वॉट्सऐप के नए फीचर्स पर नजर रखने वाली वेबसाइट्स WABetaInfo ने बताया है कि सेलेक्टेड बीटा यूजर्स के लिए नया फीचर जारी किया जा रहा है. जिससे यूजर व्यू वंस से भेजे गए इमेज को स्क्रीनशॉट लेकर सेव नहीं कर सकते हैं. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि अगर व्यू वंस से इमेज को भेजा गया है तो स्क्रीन रिकॉर्डिंग को भी ब्लॉक कर दिया जाएगा. यानी कोई अगर स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश करेगा तो केवल ब्लैक स्क्रीन ही कैप्चर होगा. ये फीचर कई ओटीटी ऐप्स जैसे Netflix, Disney+ Hotstar और Amazon Prime Video में मिलता है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि कोई भी थर्ड पार्टी ऐप इस ब्लॉकिंग फीचर को बायपास नहीं कर सकता है. हालांकि, रिसीवर इसको दूसरे फोन में कैप्चर कर सकता है. इसमें बताया गया है कि अगर आप स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश करेंगे तो आपको स्क्रीनशॉट ब्लॉक होने का मैसेज मिलेगा. यूजर्स वंस व्यू वाले इमेज या वीडियो को फॉरवॉर्ड, एक्सपोर्ट या सेव भी नहीं रख सकते हैं. अभी इस फीचर को फिलहाल बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध करवाया गया है. लेकिन, आने वाले टाइम में इसे बाकी यूजर्स के लिए भी उपलब्ध करवा दिया जाएगा.

Next Story