Begin typing your search above and press return to search.

Vivo Number One Smartphone: सैमसंग गैलेक्सी और शाओमी रेडमी को पछाड़कर वीवो 19.5% मार्केट शेयर के साथ भारत का बना नंबर 1 ब्रांड, जानिए पुरी डिटेल्स

Vivo Number One Smartphone: भारतीय स्मार्टफोन बाजार में धमाल! बिक्री 8% और कीमतें 18% बढ़ीं। वीवो ने नंबर 1 स्थान हासिल कर सैमसंग और शाओमी को पछाड़ा। वीवो की सफलता का राज 5G फोन और आकर्षक डिजाइन। प्रीमियम सेगमेंट में सैमसंग का दबदबा, एप्पल की रिकॉर्ड बिक्री। आने वाले समय में मिड-रेंज और फ्लैगशिप फोन की भरमार।

Vivo Number One Smartphone: सैमसंग गैलेक्सी और शाओमी रेडमी को पछाड़कर वीवो 19.5% मार्केट शेयर के साथ भारत का बना नंबर 1 ब्रांड, जानिए पुरी डिटेल्स
X
By Kapil markam

Vivo Number 1 Smartphone Brand India Q1 2024: भारतीय स्मार्टफोन बाजार में साल 2024 की पहली तिमाही यानी जनवरी से मार्च 2024 तक जबरदस्त उछाल दर्ज किया गया है। आंकड़ों के मुताबिक स्मार्टफोन की बिक्री (स्मार्टफोन बिक्री) में 8% का इजाफा हुआ है और इनकी कीमतों में भी 18% की बढ़ोतरी देखी गई। लेकिन सबसे बड़ा सरप्राइज ये रहा कि चीन की कंपनी वीवो ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में नंबर 1 का स्थान हासिल कर लिया।

वीवो ने सैमसंग गैलेक्सी और शाओमी रेडमी को पछाड़ा

अब तक भारतीय बाजार में सैमसंग गैलेक्सी (Samsung Galaxy) और शाओमी रेडमी (Xiaomi Redmi) का दबदबा था, लेकिन इस बार कुछ नया ही देखने को मिला। रिपोर्ट्स के अनुसार, वीवो ने पहली बार 19.5% मार्केट शेयर हासिल कर भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। ये आंकड़ा सैमसंग (17.5%) और शाओमी (18.8%) को भी पछाड़ देता है।

वीवो की सफलता का राज: 5G टेक्नोलॉजी और आकर्षक डिजाइन

दो खास वजहों से वीवो को इतनी बड़ी सफलता मिली है। पहली वजह है 5जी टेक्नोलॉजी। 5जी स्मार्टफोन की रेस में वीवो ने शानदार एंट्री ली और ग्राहकों को अपनी ओर खींचा। दूसरी वजह है वीवो स्मार्टफोन का डिजाइन। कंपनी अपने फोन में रंग, मटेरियल और फिनिशिंग पर बहुत ध्यान देती है, जो लोगों को काफी पसंद आ रहा है।

प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट में सैमसंग गैलेक्सी का दबदबा बरकरार

हालांकि, प्रीमियम स्मार्टफोन यानी ज्यादा महंगे फोन के मामले में अभी भी सैमसंग गैलेक्सी का बोलबाला है। सैमसंग के स्मार्टफोन की औसतन कीमत 425 डॉलर (लगभग 33,000 रुपये) रही है, जो भारत में सबसे ज्यादा है। गौरतलब है कि इस रेस में सैमसंग ने जानी-मानी कंपनी एप्पल आईफोन (Apple iPhone) को भी पीछे छोड़ दिया है।

एप्पल आईफोन 15 सीरीज की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री

प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट में एप्पल ने भी शानदार प्रदर्शन किया है। कंपनी ने रिकॉर्ड 6% मार्केट शेयर हासिल किया है। एप्पल की इस सफलता में आईफोन 15 सीरीज की अहम भूमिका रही है।

आने वाले समय में मिड-रेंज और फ्लैगशिप स्मार्टफोन की भरमार

आने वाले समय में और भी कई नए स्मार्टफोन लॉन्च होने वाले हैं। इनमें ज्यादातर मिड-रेंज स्मार्टफोन और प्रीमियम फोन शामिल होंगे। साथ ही, उम्मीद है कि साल की दूसरी छमाही में सैमसंग और एप्पल अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती हैं। कुल मिलाकर, अंदाजा लगाया जा रहा है कि साल 2024 में भारतीय स्मार्टफोन बाजार 1% की बढ़ोतरी दर्ज कर सकता है।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story