Begin typing your search above and press return to search.

वेलेओ ने एनवीडिया के खिलाफ दायर किया मुकदमा, डेटा चुराने का आरोप

वेलेओ ने एनवीडिया के खिलाफ दायर किया मुकदमा, डेटा चुराने का आरोप
X
By sangeeta

सैन फ्रांसिस्को, 24 नवंबर। ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी कंपनी वेलेओ ने ग्राफिक्स चिप जायंट एनवीडिया पर मुकदमा दायर किया है। यह मुकदमा दोनों कंपनियों के बीच वीडियो कॉल स्क्रीन-शेयरिंग में चुराया गया डेटा दिखाए जाने के बाद दायर किया गया है, जिसमें एनवीडिया पर चुराए गए ट्रेड सीक्रेट्स से करोड़ों डॉलर बचाने का आरोप लगाया गया।

एनवीडिया के खिलाफ दायर मुकदमे के अनुसार, कंपनी के सीनियर स्टाफ मेंबर मोहम्मद मोनिरुज्जमान ने अपने पूर्व नियोक्ता वेलेओ की एक टीम को ऑनलाइन प्रेजेंटेशन देते समय यह गलती कर दी।

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, प्रेजेंटेशन के दौरान, मोनिरुज्जमान ने गलती से वेलेओ की एक फाइल डिस्प्ले कर दी, जिससे यह साबित हो गया कि उन्होंने इनके टेक सीक्रेट्स चुरा लिए हैं।

वेलेओ ने आरोप लगाया कि मोनिरुज्जमान ने 2021 की शुरुआत में वेलेओ के एडवांस पार्किंग और ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम सोर्स कोड को ऑथराइजेशन के बिना डाउनलोड किया, साथ ही कई वेलेओ वर्ड डॉक्यूमेंट्स, पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन, पीडीएफ फाइल्स और एक्सेल स्प्रेडशीट भी डाउनलोड की।

तीन दशकों से, वेलेओ ने एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम में इनोवेशन के जरिए ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी के एक नए युग की शुरुआत करने में मदद की है।

मुकदमे में कहा गया है, "एक बेशर्म पूर्व कर्मचारी की हरकतें और जिस कंपनी में उसने वैलेओ को शामिल होने के लिए छोड़ दिया था - एनवीडिया - ने वेलेओ की कई वर्षों की कड़ी मेहनत और नवाचार को कमजोर कर दिया है, और इसे और भी कमजोर करने की धमकी दी है।"

मुकदमे में आरोप लगाया गया, ''वेलेओ के चुराए गए ट्रेड सीक्रेट्स का इस्तेमाल कर (पूर्व कर्मचारी को आपराधिक रूप से दोषी ठहराया गया है और उसकी चोरी के लिए जुर्माना आदेश जारी किया गया है), एनवीडिया ने डेवलपमेंट लागत में लाखों, शायद सैकड़ों मिलियन डॉलर बचाए हैं, और मुनाफा कमाया है।''

मुकदमे में, वेलेओ ने अन्य उपायों के अलावा, एनवीडिया के ट्रेड सीक्रेट्स के दुरुपयोग के लिए निषेधाज्ञा राहत और नुकसान की वसूली की मांग की है।

एनवीडिया की ओर से मुकदमे पर प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Next Story