Begin typing your search above and press return to search.

टेलीग्राम का बड़ा बदलाव: मैसेजिंग को बढ़ावा देने के लिए 11 नए फीचर्स की घोषणा...जानिए

टेलीग्राम का बड़ा बदलाव: मैसेजिंग को बढ़ावा देने के लिए 11 नए फीचर्स की घोषणा...जानिए
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नई दिल्ली। एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम ने अपने 800 मिलियन से ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स के लिए कम्युनिकेशन को सरल बनाने के लिए 11 नए फीचर्स शुरू किए हैं।

अब यूजर्स के पास किसी चैनल से जुड़ने पर समान पब्लिक चैनलों की लिस्ट तक एक्सेस होगा। कंपनी ने एक अपडेट में कहा कि यह फीचर सब्सक्राइबर बेस में समानता के आधार पर ऑटोमैटिक सलेक्शन द्वारा संचालित होती है, जिससे यूजर्स के लिए उनकी रुचि के अनुरूप कंटेंट ढूंढना आसान हो जाता है।

यूजर्स किसी चैनल की प्रोफाइल से समान चैनल तक भी पहुंच सकते हैं।

टेलीग्राम ने कहा, ''यूजर्स के पास अब केवल दो टैप से फ्रेंड्स और फेवरेट चैनलों की स्टोरीज की रीच बढ़ाने का पावर है। टेक्स्ट, ऑडियो या वीडियो कमेंट्स जैसे अतिरिक्त कंटेंट जोड़ने का ऑप्शन स्टोरी कहने के एक्सपीरियंस को बढ़ाता है। प्राइवेसी प्रोटेक्शन सुनिश्चित करते हुए रीपोस्टिंग 'एव्रीवन' को दिखाई देने वाली स्टोरीज तक ही सीमित है।''

कोई स्टोरी पोस्ट करते समय, अब आप कमेंट्री के लिए या केवल फेस बनाने के लिए एक वीडियो मैसेज जोड़ सकते हैं।

इन मैसेज का साइज बदला जा सकता है, स्क्रीन के चारों ओर ले जाया जा सकता है, और टाइम एक्सिस के साथ रखा जा सकता है, जिससे यूजर्स को खुद को व्यक्त करने के लिए असीमित क्रिएटिव संभावनाएं मिलती हैं।

टेलीग्राम प्रीमियम यूजर्स के पास अब "प्रोफाइल कलर्स" जैसे और भी अधिक कस्टमाइजेशन ऑप्शन तक पहुंच है जो यूजर्स को अपने प्रोफ़ाइल के लिए लोगो के साथ यूनिक कलर कॉम्बिनेशन सेट करने की अनुमति देता है।

जबकि कोई भी इंडिविजुअल चैट के लिए कस्टम वॉलपेपर सेट कर सकता है, प्रीमियम यूजर्स अब बातचीत के दोनों पक्षों में अपने पर्सनलाइजेशन का विस्तार कर सकते हैं।

टेलीग्राम ने कहा, ''वॉइस-टू-टेक्स्ट फीचर, जो पहले केवल प्रीमियम यूजर्स के लिए थी, अब सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है। प्रति सप्ताह 2 संदेशों को टेक्स्ट में बदलने की क्षमता के साथ, यह फीचर ऑडियो कंटेंट की त्वरित समझ या यहां तक कि विभिन्न भाषाओं में अनुवाद की सुविधा प्रदान करती है।''

स्टोरी-पोस्टिंग क्षमताओं वाले चैनल अब व्यूज, शेयर और रिएक्शन्स सहित विस्तृत आंकड़ों तक पहुंच सकते हैं।

कंपनी ने कहा, ''चैनल एडमिन के पास अब रिएक्शन को प्रबंधित करने के लिए एक नया इंटरफ़ेस है। चैनल स्टैंडर्स रिएक्शन के अलावा कस्टम इमोजी भी शामिल कर सकते हैं, जिससे अधिक पर्सनलाइज और आकर्षक यूजर एक्सपीरियंस प्राप्त हो सके।''

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story