Begin typing your search above and press return to search.

Technology News: क्या है एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन? मेटा ने मैसेंजर और फेसबुक के लिए किया ये धांसू फीचर लॉन्च, जानें आपको क्या मिलेगा लाभ...

Technology News: क्या है एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन? मेटा ने मैसेंजर और फेसबुक के लिए किया ये धांसू फीचर लॉन्च, जानें आपको क्या मिलेगा लाभ...
X
By Gopal Rao

Technology News: नई दिल्ली। मेटा ने आखिरकार कई नई सुविधाओं के साथ मैसेंजर और फेसबुक पर व्यक्तिगत संदेशों और कॉल के लिए डिफॉल्ट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन शुरू कर दिया है। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड वार्तालाप संदेशों को संपादित करने की क्षमता, उच्च मीडिया गुणवत्ता और गायब होने वाले संदेशों सहित अतिरिक्त कार्यक्षमता भी प्रदान करते हैं। मेटा ने बुधवार देर रात एक बयान में कहा, "2016 से, मैसेंजर में लोगों के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन चालू करने का विकल्प है, लेकिन अब हम मैसेंजर पर निजी चैट और कॉल को डिफ़ॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड में बदल रहे हैं।"

कंपनी ने कहा कि नई सुविधाएं तुरंत उपयोग के लिए उपलब्ध होंगी, हालांकि मैसेंजर चैट को डिफ़ॉल्ट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ अपडेट होने में कुछ समय लग सकता है। अब आप संदेशों को भेजने के 15 मिनट बाद तक संपादित कर सकते हैं। मेटा ने कहा, "आप अभी भी संपादित संदेश में दुरुपयोग की रिपोर्ट कर सकते हैं और मेटा संपादित संदेश के पिछले संस्करण देख सकेगा।" मैसेंजर पर गायब होने वाले संदेश अब भेजे जाने के 24 घंटे बाद तक रहते हैं। मैसेंजर पर गायब होने वाले संदेश केवल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड वार्तालापों के लिए उपलब्ध हैं।

कंपनी ने कहा, “हम इंटरफ़ेस में भी सुधार कर रहे हैं ताकि यह बताना आसान हो जाए कि गायब होने वाले संदेश कब चालू हैं। इससे लोगों को आश्वस्त होने में मदद मिलेगी कि उनके संदेश सुरक्षित रहेंगे और हमेशा के लिए टिके नहीं रहेंगे।'' लोग मैसेंजर पर प्रतिदिन 1.3 अरब से अधिक फ़ोटो और वीडियो साझा करते हैं। कंपनी ने अब फ़ोटो और वीडियो तक पहुँच को आसान बना दिया है, छवि गुणवत्ता को उन्नत किया है, मज़ेदार लेआउट जोड़े हैं और अधिक नियंत्रण पेश किए हैं ताकि यूजर संग्रह में किसी भी फ़ोटो या वीडियो पर उत्तर दे सकें या प्रतिक्रिया दे सकें।

मेटा ने कहा, "हम वर्तमान में यूजरों के एक छोटे समूह के साथ एचडी मीडिया और फ़ाइल साझाकरण सुधारों का परीक्षण कर रहे हैं और आने वाले महीनों में उनके विस्तार की योजना बना रहे हैं।" अब आप ऑडियो संदेशों को डेढ़ या दोगुनी गति से चला सकते हैं, ऑडियो संदेशों को वहीं से सुनना शुरू कर सकते हैं जहां आपने छोड़ा था, और जब आप चैट या ऐप से दूर जाते हैं तो ऑडियो संदेशों को सुनना जारी रख सकते हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story