Begin typing your search above and press return to search.

Mobile ka Gyan : क्या आप अपने फोन-स्मार्टफोन को लेकर है अनजान तो इन बातों से बढ़ाये ज्ञान तभी आपका मोबाइल देगा लंबा साथ

Mobile ka Gyan : क्या आप अपने फोन-स्मार्टफोन को लेकर है अनजान तो इन बातों से बढ़ाये ज्ञान तभी आपका मोबाइल देगा लंबा साथ
X
By sangeeta

Mobile ka Gyan : आज के समय में सबके पास फोन होता है। ये लाइफ स्टाइल का सबसे जरूर अंग है। वैसे तो हम सब अपनी हैसियत के हिसाब से देख- परख कर फोन खरीदते है। लेकिन क्या कभी अन्य चीजों की तरह अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन एक्सपायरी डेट देखते है। क्या आपने कभी सोचा है कि जो स्मार्टफोन आप चला रहे हैं, उसकी एक्सपायरी डेट कितनी है और उसे कब तक यूज किया जा सकता है। ऐसे में आपको यह जरूर जानना चाहिए कि आपके स्मार्टफोन की एक्सपायरी डेट क्या है और कब आपको एक नया स्मार्टफोन खरीदना चाहिए।

फोन -स्मार्टफोन को लेकर बढ़ाये ज्ञान

आपके स्मार्टफोन की बैटरी में केमिकल का यूज किया जाता है जो एक समय के बाद एक्सपायर हो जाती है लेकिन यहां बात स्मार्टफोन के एक्सपायर होने की चल रही है।. बैटरी तो बदली जा सकती है। जहां तक स्मार्टफोन की बात है, तो आप इसे चाहे कितना भी यूज कर लें वो एक्सपायर नहीं होता। दरअसल स्मार्टफोन की कोई एक्सपायरी डेट ही नहीं होती, लेकिन कुछ ऐसे कारण होते हैं जिसके वजह से स्मार्टफोन खराब हो जाते हैं, भले ही आपने उसे एक दिन भी अच्छे से यूज न किया हो। अगर आप ब्रांडेड कंपनी का स्मार्टफोन यूज करते हैं तो वो बिना ज्यादा परेशानी के दशकों तक आपका साथ निभाएगा। स्मार्टफोन में ऐसे चिप और पार्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है जो सालों साल चलते रहते हैं

हालांकि, स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां बिजनेस को लेकर बहुत स्मार्ट हैं। आजकल कंपनियां 2-3 साल बाद स्मार्टफोन में सॉफ्टवेयर अपडेट देना बंद कर देती हैं। जिससे ज्यादा पुराने स्मार्टफोन यूज करने लायक नहीं रह जाते और आपको हार मानकर स्मार्टफोन बदलना पड़ता है। कंपनियां दो-तीन साल बाद एक्सेसरीज भी बनान बंद कर देती हैं।

दरअसल ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपना स्मार्टफोन कब बदलना चाहते हैं। कई लोग 3 से 4 महीने में ही स्मार्टफोन बदलकर मार्केट में आया नया स्मार्टफोन खरीद लेते हैं। लेकिन देखा जाए तो इसमें समझदारी नहीं है। ऐसा करने से आपका बजट भी बिगड़ता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो, जब तक स्मार्टफोन चलाने लायक है, उसे तब तक यूज करना चाहिए।जरूरत पड़ने पर फोन की खराब बैटरी और स्क्रीन को बदला जा सकता है।

Next Story