Begin typing your search above and press return to search.

Mahindra Thar.e: लो भाई, धमाल मचाने आ गई महिंद्रा की इलेक्ट्रिक थार SUV, कमल की डिज़ाइन से लेकर जबरदस्त बैटरी पैक, यहां जानिए सारी डिटेल्स...

Mahindra Thar.e: लो भाई, धमाल मचाने आ गई महिंद्रा की इलेक्ट्रिक थार SUV, कमल की डिज़ाइन से लेकर जबरदस्त बैटरी पैक, यहां जानिए सारी डिटेल्स...
X
By Gopal Rao

Mahindra Thar.e : नईदिल्ली। महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने केप टाउन में आयोजित अपने ग्लोबल FutureScape इवेंट में Mahindra Thar.e यानी कि थार के इलेक्ट्र्रिक वर्जन के कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश किया है. ये थार का 5-डोर वर्जन है, जिसके ICE वर्जन का इंतजार किया जा रहा है. कंपनी का कहना है कि Thar.e को बोर्न इलेक्ट्रिक रेंज के हिस्से के रूप में डेवलप किया जाएगा, यानी कि ये मौजूदा ICE वर्जन (रेगुलर पेट्रोल-डीजल) मॉडल का इलेक्ट्रिक वर्जन नहीं होगा. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को पूरी तरह नए सिरे से तैयार किया जा रहा है और इसमें कंपनी का नया लोगो देखने को मिलेगा.


कैसी है Mahindra Thar.e:- Mahindra Thar.e को कंपनी ने बेहद ही आकर्षक और फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन दिया है और ये अपने रेगुलर मॉडल की तुलना काफी मसक्यूलर और एग्रेसिव दिखाई देती है. इसमें स्क्वॉयर शेप में स्टायलिश LED हेडलैंप के साथ राउंड-ऑफ कार्नर और सामने की तरफ ग्लॉसी अपराइट नोज़ दी गई है. फ्रंट में दिए गए स्टील बंपर जहां इसे रग्ड लुक देते हैं वहीं स्क्वॉयर्ड-आउट के व्हील आर्क और नए अलॉय व्हील इसके साइड प्रोफाइल को शानदार बनाते हैं. पिछले हिस्से में एक स्पेयर व्हील और स्क्वॉयर LED टेललैंप दिए जा रहे हैं.

थार इलेक्ट्रिक का इंटीरियर:- Mahindra Thar.e को कंपनी ने एक एडवांस व्हीकल के तौर पर डिज़ाइन किया है और इसके केबिन में भी इसका पूरा असर देखने को मिलता है. इसके डैशबोर्ड को मिनिमम डिज़ाइन देने की कोशिश की गई है. इसमें एक बड़ा ट्चस्क्रीन इंफोटेमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और नया स्टीयरिंग व्हील दिया गया है. इसके अलावा अभी कंपनी ने इसके इंटीरियर के बारे में कोई अन्य जानकारी साझा नहीं की है.


पावर और परफॉर्मेंस:- कंपनी का कहना है कि, नई महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक को नए INGLO P1 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा, जो कि एसयूवी को बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ ही बेस्ट ऑफ-रोडिंग कैपिसिटी प्रदान करेगी. बता दें कि, INGLO का मतलब, IN- (India) और GLO (Global) से है. बताया जा रहा है कि, SUV में अतिरिक्त दरवाजे और बैटरी पैक को फिट करने के लिए Thar.e का व्हीलबेस 2,775 मिमी से 2,975 मिमी के बीच होगा. रिपोर्ट्स के अनुसार महिंद्रा शुरूआत में XUV.e8 जैसे पुराने मॉडलों के लिए अपनी INGLO बैटरी और मोटर चीन की कंपनी बिल्ड योर ड्रीम (BYD) से लेगी, लेकिन Thar.e में संभवत: वोक्सवैगन से ली गई ज्यादा पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया जाएगा. जानकारी के अनुसार, Inglo प्लेटफॉर्म ऑल व्हीलड्राइव के लिए तकरीबन 250 kW तक का पावर आउटपुट जेनरेट करता है. खैर अभी थार इलेक्ट्रिक के ड्राइविंग रेंज या पावर इत्यादि के बारे में कोई खुलासा नहीं किया गया है.


कब लॉन्च होगी थार इलेक्ट्रिक:- महिंद्रा थार इलेक्ट्रिक के लॉन्च के बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी शेयर नहीं की है. लेकिन कंपनी का नया इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट अगले साल मार्च 2024 में शुरू होने की उम्मीद है. इस लिहाज से उम्मीद की जा सकती है कि इसे अगले साल के अंत तक या फिर साल 2025 में लॉन्च किया जा सकता है. फिलहाल इसके बारे में अभी कुछ भी कह पाना थोड़ा मुश्किल है. कंपनी ने Mahindra Thar के रेगुलर 5-डोर मॉडल को अगले साल लॉन्च करने वाली है.


महिंद्रा का ए. आर. रहमान कनेक्शन:- महिंद्रा थार.ई को प्रदर्शित करने के अलावा, कंपनी ने यह भी कहा कि, महिंद्रा के इलेक्ट्रिक वाहनों में 75 अलग-अलग साउंड का इस्तेमाल किया गया है, जिसका अनुभव कार के दरवाजे को खोलने से लेकर भिन्न ड्राइविंग मोड्स तक किया जा सकेगा. दिलचस्प बात ये है कि, इन साउंड्स को ऑस्कर विजेता और मशहूर भारतीय संगीतकार ए. आर. रहमान द्वारा कंपोज किया गया है. कंपनी इस इवेंट के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए नया लोगो (Logo) भी पेश किया है, वहीं महिंद्रा ने यह भी पुष्टि की कि कॉपर ट्विन पीक का उपयोग केवल एक इलेक्ट्रिक वाहन XUV400 के लिए किया जाएगा.

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story