Begin typing your search above and press return to search.

Phone pay और G -pay का उपयोग करते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना दूसरे खाते में पैसा हो जाएगा ट्रांसफर

Phone pay और G -pay का उपयोग करते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना दूसरे खाते में पैसा हो जाएगा ट्रांसफर
X
By NPG News

नईदिल्ली । भारत में पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन और डिजिटल ट्रांजेक्शन में काफी वृद्धि हुई है। स्मार्टफोन के माध्यम से यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए पेमेंट करना काफी आसान हो गया है। साथ ही लोगों को कैश न होने पर दिक्कत नहीं होती या ज्यादा अमाउंट में कैश रखने की जरूरत नहीं होती है। छोटे सेलर से लेकर बड़े बिजनेस या शॉपिंग आउटलेट में सब जगह ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर आप भी यूपीआई ट्रांजैक्शन के लिए इन एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं। ऐसे में ये खबर खास आपके लिए है।

दरअसल, एक तरफ जहां यूपीआई आने के बाद लोगों को लेनदेन करने में आसानी हुई है। वहीं साइबर ठग भी काफी सक्रिय हो गए हैं। वो तरह तरह के हथकंडों का इस्तेमाल लोगों के साथ जालसाजी करने के लिए कर रहे हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं उन बातों के बारे में जिनका विशेष ध्यान गूगल पे, फोन पे एप पर यूपीआई का इस्तेमाल करते समय सावधान रखना चाहिए। अगर आप लेनदेन के लिए यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि यूपीआई पिन पैसे भेजने के लिए दर्ज करना होता है न कि लेने के लिए।

बता दे कि, अक्सर साइबर ठग लॉटरी के नाम पर टार्गेट किए हुए लोगों को फिशिंग लिंक्स भेजते हैं। ऐसे में लोग लालच में आकर उन लिंक्स पर क्लिक करके अपना यूपीआई पिन दर्ज कर देते हैं। आपको ये गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। आपकी इस गलती से दूसरे के बैंक अकाउंट में पैसे जा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप फोन पे या गूगल पे के जरिए किसी दूसरे व्यक्ति को पैसे भेज रहे हैं। इस स्थिति में आपको पैसे भेजते वक्त संबंधित व्यक्ति का नाम और नंबर जरूर चेक करना चाहिए। अगर आप जल्दबाजी में गलत नंबर को दर्ज कर देते हैं और बिना उस व्यक्ति के नाम को देखे पैसे भेजते हैं। ऐसे में आपकी इस गलती से दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में पैसे जा सकते हैं।


Next Story