Begin typing your search above and press return to search.

काम की खबर: अब घर बैठे WhatsApp से डाउनलोड करे पैन और आधार कार्ड...यहां जानें तरीका...

WhatsApp
X

WhatsApp

By NPG News

नई दिल्ली I कुछ सालों पहले मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने डिजिलॉकर को लॉन्च किया था। डिजिलॉकर में नागरिक अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे- ड्राइविंग लाइसेंस, व्हीकल रजिस्ट्रेशन और मार्कशीट्स को सेव कर सकते हैं। यहां ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स डिजिटल फॉर्मेट में सेव किए जाते हैं। वैसे तो इस सर्विस के लिए डेडिकेटेड डिजिलॉकर वेबसाइट और ऐप है ही। लेकिन, ये सर्विस WhatsApp के जरिए भी ऑफर होती है।

MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट के उपयोग से, आप कुछ सिपंल स्टेप्स में अपने किसी भी आधिकारिक दस्तावेज़ को आसानी से डाउनलोड और एक्सेस कर सकते हैं। दस्तावेजों में आधार कार्ड, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस, मार्कशीट और बहुत कुछ शामिल हैं। इसलिए, यदि आपको अभी भी वेबसाइट या ऐप के माध्यम से डिजिलॉकर चलाने में परेशानी हो रही है, तो वॉट्सऐप चैटबॉट सर्विस आपके लिए है। आधार कार्ड से लेकर पैन और यहां तक ​​कि मार्कशीट तक, वॉट्सऐप में किसी भी समय आपके लिए सब कुछ उपलब्ध होगा। वॉट्सऐप पर MyGov HelpDesk chatbot से अपने दस्तावेज़ों तक पहुंचने के लिए, यहां जानें तरीका...

वॉट्सऐप के जरिए आधार, पैन कैसे डाउनलोड करें:-

स्टेप 1: अपने फोन में MyGov हेल्पडेस्क कॉन्टैक्ट नंबर के रूप में +91-9013151515 सेव करें।

स्टेप 2: अब वॉट्सऐप ओपन करें और अपनी वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट लिस्ट रिफ्रेश करें।

स्टेप 3: MyGov हेल्पडेस्क चैटबॉट सर्च करें और ओपन करें।

स्टेप 4: अब MyGov हेल्पडेस्क चैट टाइप 'Namaste' या 'Hi' करें।

स्टेप 5: चैटबॉट आपको डिजिलॉकर या कोविन सर्विस के बीच चयन करने के लिए कहेगा। यहां 'DigiLocker Services' चुनें।

स्टेप 6: अब चैटबॉट पूछेगा कि क्या आपके पास डिजिलॉकर अकाउंट है, तो यहां 'Yes' पर टैप करें। यदि आपके पास नहीं है तो आधिकारिक वेबसाइट या डिजिलॉकर ऐप पर जाकर अपना अकाउंट बनाएं।

स्टेप 7: चैटबॉट अब आपके डिजिलॉकर अकाउंट को लिंक और ऑथेंटिकेट करने के लिए आपका 12 अंकों का आधार नंबर मांगेगा। अपना आधार नंबर दर्ज करें और भेजें।

स्टेप 8: आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा। चैटबॉट में दर्ज करें।

स्टेप 9: चैटबॉट लिस्ट आपको आपके डिजिलॉकर अकाउंट से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट दिखाएगी।

स्टेप 10: जिस नंबर के साथ आपका डॉक्यूमेंट लिस्ट है, डाउनलोड करने के लिए उसे टाइप करें और सेंड करें।

स्टेप 11: आपका डॉक्यूमेंट PDF फॉर्म में चैट बॉक्स में डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा।

ध्यान रहें, आप एक समय में केवल एक ही डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा, आप केवल डिजिलॉकर द्वारा जारी किए गए डॉक्यूमेंट्स को ही डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपका जरूरी डॉक्यूमेंट इश्यू नहीं किया जाता है, तो आप उन्हें डिजिलॉकर साइट या ऐप पर प्राप्त कर सकते हैं। एक बार इश्यू होने के बाद, आप इसे किसी भी समय वॉट्सऐप चैटबॉट का उपयोग करके एक्सेस कर सकते हैं।

Next Story