Begin typing your search above and press return to search.

Instagram Settings: क्या आप भी चलाते हैं इंस्टाग्राम तो इस खास सेटिंग को करना न भूले, वरना हो सकती है...

क्या आप भी चलाते हैं इंस्टाग्राम तो इस खास सेटिंग को करना न भूले, वरना हो सकती है...

Instagram Settings: क्या आप भी चलाते हैं इंस्टाग्राम तो इस खास सेटिंग को करना न भूले, वरना हो सकती है...
X
By Gopal Rao

नईदिल्ली। मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टाग्राम स्टोरीज और नोट्स से आगे बढ़़कर फीड पोस्ट और रील्स को करीबी दोस्तों तक सीमित करने की सुविधा का विस्तार कर रहा है।

एनगैजेट के अनुसार, अब उपयोगकर्ता रीलों और फीड पोस्ट को उन सभी लोगों के बजाय एक छोटे, अधिक विश्वसनीय समूह के साथ साझा करने में सक्षम होंगे जो उन्हें फॉलो करते हैं। कंपनी ने कहा कि लोग क्लोज फ्रेंड्स का उपयोग "उन लोगों से जुड़ने के लिए एक दबाव-मुक्त स्थान के रूप में करते हैं जो सबसे महत्वपूर्ण हैं।" डेवलपर्स को उम्मीद है कि रीलों और फीड पोस्ट में क्लोज फ्रेंड्स विकल्प का विस्तार करने से यूजर्स के पास इंस्टाग्राम पर आपके सबसे प्रामाणिक होने के और अधिक तरीके होंगे, जबकि आपकी सामग्री को कौन देखेगा इसके बारे में अधिक विकल्प होंगे।

इंस्टाग्राम पर करीबी दोस्तों के साथ विशेष रूप से पोस्ट या रील साझा करना एक सरल प्रक्रिया है। पोस्ट या रील बनाते समय, ऑडियंस बटन पर क्लिक करें और क्लोज फ्रेंड्स चुनें, फिर शेयर पर टैप करें। पोस्ट या रील पर एक ग्रीन स्‍टार लेबल होगा, जो दर्शाता है कि यह केवल आपके करीबी दोस्तों की सूची के लोगों को दिखाई देता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इस सुविधा के विस्तार पर जोर देने के लिए, आप देख सकते हैं कि ऐप पर प्लस बटन को हरे स्टार आइकन से बदल दिया गया है। इस बीच, इंस्टाग्राम ने घोषणा की है कि जल्द ही उपयोगकर्ता अपने डायरेक्ट मैसेज (डीएम) में रीड रिसीट को बंद कर सकेंगे। कंपनी एक नई सुविधा का परीक्षण कर रही है जो उपयोगकर्ताओं को डीएम में रीड रिसिप्ट का उपयोग करने का विकल्प देगी। मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग और इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी दोनों ने अपने ब्रॉडकास्ट चैनलों पर घोषणा की है कि बदलाव अभी परीक्षण में है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story