Begin typing your search above and press return to search.

जरुरी खबर: अगर आप भी ATM से निकलते है कैश, तो हो जाए सावधान... जानिए लिमिट और कितना लगता है चार्ज... वरना हो जाएगी ये दिक्कत...

जरुरी खबर: अगर आप भी ATM से निकलते है कैश, तो हो जाए सावधान... जानिए लिमिट और कितना लगता है चार्ज... वरना हो जाएगी ये दिक्कत...
X
By NPG News

नईदिल्ली I देश में लगभग सभी बड़े बैंक, चाहे वो निजी हों या सार्वजनिक क्षेत्र के हों, अपने ग्राहकों पर हर महीने एटीएम के जरिए फ्री ट्रांजैक्शन की सीमा का नियम लागू करते हैं. यानी कि ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से एक महीने के भीतर निर्धारित सीमा के भीतर कैश निकाल सकते हैं और इसके लिए उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. अगर वो फ्री ट्रांजैक्शन की लिमिट के बाद कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तब बैंक उनसे एक निर्धारित शुल्क लेते हैं. अब आप एटीएम में कितनी बार बिना किसी फीस के ट्रांजैक्शन कर सकते हैं या फिर आप पर शुल्क कितना लगेगा यह आपके अकाउंट टाइप और डेबिट कार्ड पर निर्भर करेगा.

जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले साल जून में एक अधिसूचना जारी की थी, जिसके तहत बैंकों को एटीएम से फ्री ट्रांजैक्शन की लिमिट पार होने पर हर ट्रांजैक्शन के ऊपर 21 रुपये का चार्ज लगाने की अनुमति मिली थी. इसके पहले यह शुल्क 20 रुपये था. यह नया बदलाव 1 जनवरी, 2022 से लागू हो चुका है. ग्राहक हर महीने अपने बैंक के एटीएम से पांच बार बिना किसी शुल्क के कैश निकाल सकते हैं. वहीं, किसी और बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करने पर यह लिमिट तीन बार है. नॉन-मेट्रो शहरों में ग्राहक दूसरे बैंक के एटीएम में भी पांच ट्रांजैक्शन बिना किसी शुल्क के कर सकते हैं.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)


पंजाब नेशनल बैंक (PNB)


आपको बता दें कि, आरबीआई ने 1 अगस्त, 2022 से बैंकों को हर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 17 रुपये और हर नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 6 रुपये की इंटरचेंज फीस लगाने की अनुमति दी है. सभी बड़े बैंक डेबिट या एटीएम कार्ड पर एक सालाना फीस भी लेते हैं, हालांकि, यह चार्ज डेबिट कार्ड के टाइप पर निर्भर करता है.बैंक कई तरह के ट्रांजैक्शन और सेवाओं को लेकर शुल्क लागू करते हैं. अगर हम वित्तीय सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो हमें इनकी जानकारी होनी चाहिए.

हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कारपोरेशन बैंक ( HDFC )


एक्सिस बैंक (Axis Bank)


आईसीआईसीआई बैंक ( ICICI )



Next Story