Begin typing your search above and press return to search.

हुंडई की ये कार नए नियम के चलते हो रही बंद, खरीदने से पहले जान लें; बाद में पछताना पड़ जाएगा

हुंडई की ये कार नए नियम के चलते हो रही बंद, खरीदने से पहले जान लें; बाद में पछताना पड़ जाएगा
X
By NPG News

नई दिल्ली। 1 अप्रैल, 2022 से उत्सर्जन नियमों (Emissions Regulations) का नया सेट लागू हो रहा है। इसे रियल ड्राइविंग एमिशियन (RDE) के तौर पर जाना जाता है। इस बार इस सेट को सख्ती से लागू किया जाएगा। इसके चलते कई कारों या उनके वैरिएंट नए उत्सर्जन मानकों के हिसाब से अपग्रेड नहीं हो पाएंगी। इस वजह से उन मॉडल को बंद करना पड़ेगा। ऐसा एक मॉडल हुंडई i20 डीजल भी होगा। ऑटोकार इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, 31 मार्च 2023 के बाद इस कार को सेल बंद हो जाएगी। ऐसे में इस कार को खरीदना का फैसला कितना सही होगा, इस बात का फैसला आपको करना होगा। वैसे, कोई भी कंपनी अपने बंद किए जाने वाले मॉडल पर भी सर्विस देती है, लेकिन समय के साथ इसके पार्ट्स और मेंटेनेंस महंगा होता जाता है।

हर महीने इसकी 700 यूनिट बिक रहीं

हुंडई की प्रीमियम हैचबैक i20 दो पेट्रोल इंजन और एक डीजल इंजन ऑप्शन के साथ आती है। i20 की कुल सेल में 10% योगदान डीजल मॉडल का होता है। यानी इस कार को बंद करने के बाद कंपनी को 10% का नुकसान होगा। दूसरे आंकड़े से देखा जाए तो कंपनी हर महीने इसकी 700 यूनिट बेचती है। हालांकि, 2015 में ये पेट्रोल-डीजल मॉडल की बिक्री का आंकड़ा 50:50 था। उसके बाद से डीजल मॉडल की बिक्री में गिरावट आती चली गई। अब ये आंकड़ा 90:10 का हो गया है। पेट्रोल-डीजल मॉडल की कीमतों में 80 हजार से 1 लाख रुपए का अंतर भी होता है

पेट्रोल-डीजल कीमत का अंतर कम हुआ

भारतीय बाजार में डीजल इंजन वाली प्रीमियम हैचबैक के तौर पर हुंडई i20 और टाटा अल्ट्रोज ही आ रही हैं। हालांकि, ये दोनों मॉडल की पेट्रोल में भी आते हैं और पेट्रोल-डीजल मॉडल के बीच बड़ी खाई है। लोग अब पहली प्रायोरिटी डीजल इंजन को नहीं, बल्कि पेट्रोल इंजन को दे रहे हैं। ऐसे इसलिए हुआ है क्योंकि पेट्रोल और डीजल की रेट में बहुत बड़ा अंतर नहीं है। जबकि डीजल कार का मेंटेनेंस भी पेट्रोल की तुलना में ज्यादा है। इतना ही नहीं, अब पेट्रोल गाड़ियों का माइलेज भी बेहतर होता जा रहा है। वैसे भी डीजल कार हाईवे की तुलना में शहरों में कम माइलेज देती है। मारुति, रेनो-निसान, BMW जैसी कंपनियों ने BS6 लागू होने के बाद डीजल इंजन गाड़ियां बंद कर दी थीं।

हुंडई i20 डीजल का इंजन

हुंडई i20 डीजल मॉडल में 1493cc का डीजल इंजन दिया है, जो 98.63 BHP का पावर जनरेट करता है। इसमें सिर्फ मैनुअल इंजन ऑप्शन ही मिलता है। कंपनी के दावे के मुताबित, इसका माइलेज 25kmpl है। हालांकि, शहर में इसका माइलेज 13kmpl ही रह जाता है। इसमें 37 लीटर का डीजल टैंक दिया है। कंपनी का कहना है कि 5 साल तक इसकी ईयरली मेंटेनेंस कॉस्ट 3,743 रुपए है। इस कार में 311 लीटर का बूट स्पेस दिया है। सेफ्टी के लिए इसमें 2 एयरबैग के साथ ABS, सेंट्रल लॉकिंग, पावर डोर लॉक, चाइल्ड सेफ्टी लॉक, एंटी थेप्ट अलार्म, सीट बेल्ट वॉर्निंग, टायर प्रेशर मॉनीटर जैसे फीचर्स दिए हैं।

Next Story