Begin typing your search above and press return to search.

अच्छी खबर: PAN Card बनवाने की टेंशन हुई खत्म, अब सीधे घर पहुंच सेवा... बस करना होगा ये काम...

अच्छी खबर: PAN Card बनवाने की टेंशन हुई खत्म, अब सीधे घर पहुंच सेवा... बस करना होगा ये काम...
X
By NPG News

नईदिल्ली I पैन कार्ड अब हर किसी की जरूरत बन चुका है। आयकर से संबंधित या बैंक के किसी भी काम को करने के लिए PAN Card की ही जरूरत होती है। लेकिन कई लोगों को पास PAN Card नहीं होता है और वह इसे बनवाना चाहते हैं तो ऐसे लोगों को आज हम ऑनलाइन प्रोसेस बताने जा रहे हैं। आप भी उस प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आसानी से PAN Card बनवा सकते हैं।

PAN Card बनवाने या करेक्शन दोनों ही ऑनलाइन प्रोसेस से आसानी से किया जा सकता है। आज हम आपको इसी प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं। खास बात है कि PAN Card बनवाने के लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं होती है। ऑनलाइन PAN Card NSDL (https://tin.tin.nsdl.com/pan/index.html) या UTITSL (https://www.pan.utiitsl.com/PAN/) से अप्लाई किया जा सकता है।

PAN Card Apply करने के लिए आपको 93 रुपए (GST के बिना) देने होते हैं। बताते चलें कि ये फीस भारतीय नागरिकों के लिए है अगर कोई विदेशी नागरिक PAN Card अप्लाई करना चाहता है तो उसे 864 रुपए (बिना जीएसटी) फीस देनी होती है। ऑनलाइन फीस Credit/Debit Card से भरी जा सकती है। साथ ही आप Net Banking या Demand Draft से भी फीस भर सकते हैं। अगर आपने PAN Card अप्लाई कर दिया है तो सभी डॉक्यूमेंट को NSDL/UTITSL ऑफिस जाना होगा। PAN Card Application भरने के बाद Documents की List आपके सामने आ जाएगी। आपको याद रखना है कि एप्लीकेशन भरने के बाद डॉक्यूमेंट जरूर भेज दिए जाएं। अगर आप डॉक्यूमेंट नहीं भेजते हैं तो एप्लीकेशन आगे प्रोसेस नहीं की जाएगी। एप्लीकेशन को फाइनल स्टेज तक पहुंचाने के लिए सभी डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी भेजना जरूरी है। एक बार प्रोसेस पूरा होने के बाद 10 दिनों के अंदर PAN Card आपके घर पहुंच जाएगा।

Next Story