Begin typing your search above and press return to search.

Airtel यूजर्स के लिए खुशखबरी!: 8 शहरों में 5G सर्विस लॉन्च, 4G के दाम में मिल रहा 5G का मजा...

Airtel यूजर्स के लिए खुशखबरी!: 8 शहरों में 5G सर्विस लॉन्च, 4G के दाम में मिल रहा 5G का मजा...
X

airtel

By NPG News

नई दिल्ली I एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने आखिरकार भारत में 5G सेवाओं को लॉन्च कर दिया है। उन्होंने यह भी घोषणा की है कि दूरसंचार ऑपरेटर आज इसे चुनिंदा शहरों में शुरू करेगा। बता दें कि एयरटेल की जल्द से जल्द पूरे भारत में 5G सेवाओं को बढ़़ाने की योजना है। इसका लेटेस्ट नेटवर्क पहले लगभग 8 शहरों में उपलब्ध होगा।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 अक्टूबर को इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस इवेंट में रिमोट का बटन दबाकर शुभारंभ किया। इसी के साथ देश में 5G सर्विस देने वाली एयरटेल पहली कंपनी बन गई है। मित्तल ने कहा, 'जब आप (प्रधानमंत्री मोदी) आज 5G लॉन्च करेंगे, देश के 8 शहरों- दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बैंगलोर समेत अन्य शहरों में 5G नेटवर्क रोल आउट हो जाएगा।' उन्होंने यह भी कहा कि एयरटेल, मार्च 2023 तक देश के कई शहरों में 5G सर्विस उपलब्ध करा देगी। वहीं मार्च 2024 तक पूरे देश में 5जी नेटवर्क रोल आउट हो जाएगा।

एयरटेल के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, एयरटेल 5G सर्विसेज को मौजूदा 4G रेट पर ही उपलब्ध कराया जाएगा। और कुछ समय के बाद 5G के लिए नए टैरिफ का ऐलान होगा। अधिकारी ने कहा कि चेन्नई, हैदराबाद और सिलीगुड़ी में भी 5G सर्विस को उपलब्ध करा दिया गया है। भारती एयरटेल के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर रणदीप सिंह सेखों ने कहा कि कंपनी का बैकेंड इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार है। उन्होंने आगे कहा, 'हमें 5G सर्विस के लिए मोबाइल टावर पर कुछ उपकरण इंस्टॉल करने हैं। हम धीरे-धीरे ऐसा कर रहे हैं। फिलहाल उन एरिया में सर्विस उपलब्ध होगी जहां ये उपकरण इंस्टॉल कर दिए गए हैं।'उन्होंने कहा कि एयरटेल नए शहरों में भी 5G सर्विस उपलब्ध करा रही है और धीरे-धीरे शहरों में पहुंच बढ़ा रही है। सेखों ने कहा कि लोगों के पास 5G सर्विस के लिए 5G फोन का होना जरूरी है।

बता दें कि भारती एयरटेल ने स्पेक्ट्रम नीलामी खत्म होने के बाद एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ 5G की तैयारी के लिए हाथ मिलाया है। सुनील मित्तल के मालिकाना हक वाली एयरटेल ने नीलामी में 19,867.8MHZ स्पेक्ट्रम लिए, जिनमें 900MHz, 1800MHz, 2100MHz, 3300MHz और 26GHz बैंड शामिल हैं। भारती एयरटेल ने नीलामी में 43,084 करोड़ रुपये के स्पेक्ट्रम खरीदे।

Next Story