npg
टेक्नोलॉजी

Good News: इस सरकारी खाते में जमा करें 12500 रु, फिर मिलेगी 64 लाख की मोटी रकम... जानिए कैसे

Good News: इस सरकारी खाते में जमा करें 12500 रु....

Good News: इस सरकारी खाते में जमा करें 12500 रु, फिर मिलेगी 64 लाख की मोटी रकम... जानिए कैसे
X

डेस्क I सरकार द्वारा कई सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं में से एक है सुकन्या समृद्धि योजना यह एक छोटी बचत योजना है, जो खास तौर पर लड़कियों के लिए लाई गई है। इस योजना के तहत माता-पिता अपनी बेटी के नाम खाता खुलवाकर लाखों का फंड बना सकते हैं।

इस योजना के तहत माता-पिता को बेटी के 10 साल होने तक एक खाता खुलवाना होगा। इसके बाद छोटी राशि निवेश करनी होगी। जब बेटी 21 साल की हो जाएगी तो जमा किया हुआ पैसा ब्याज के साथ मिल जाएगा। सबसे जरूरी बात यह है कि इस योजना में जमा किए गए पैसे पर कोई रिस्क नहीं है। और रिटर्न अच्छा मिलता है। यानी अगर आपकी बेटी है और उसके नाम खाता खुलवाते हैं और आज से ही निवेश करते हैं तो भविष्य में बेटी की पढाई और शादी में होने वाले खर्चों को लेकर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इस योजना में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किया जा सकता है। इस योजना में 7.6 फीसदी की दर ब्याज मिलता है। इस योजना में आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत पूरे .5 लाख के निवेश पर कर छूट मिलती है। मान लीजिए आप अपनी बेटी के नाम हर महीने 12,500 रुपये का निवेश करते हैं तो बेटी के 21 साल पूरे होने पर आपके पास करीब 64 लाख रुपये होंगे। यानी आपको 64 लाख की मैच्योरिटी राशि मिलेगी।

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता आप किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में सकते हैं। यह खाता बेटी के जन्म के बाद 10 साल होने से पहला खुलवाया जा सकता है। आप न्यूनतम 250 रुपये से खाता खोल सकते हैं। इस योजना में खाता खुलवाने के लिए बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट और माता-पिता पहचान पत्र, जैसे-पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि डाक्यूमेंट्स जरूरी होंगे।

Next Story