Begin typing your search above and press return to search.

Exicom Fastest Charger: एक्सिकॉम ने लॉन्च किए भारत के सबसे तेज 400 किलोवाट तक पावर वाले डीसी सुपर-फास्ट चार्जर, अब इलेक्ट्रिक गाड़ियां मिनटों में होंगी चार्ज!

Exicom Fastest Charger: एक्सिकॉम ने भारत का सबसे तेज इलेक्ट्रिक गाड़ी चार्जर, "हार्मनी जेन 1.5" लॉन्च किया। ये 60 से 400 किलोवाट पावर वाला चार्जर कुछ ही समय में गाड़ी फुल चार्ज कर सकता है। इसमें खास रिमोट सिस्टम और दिव्यांगों के लिए सुविधाएं भी हैं। ये चार्जर 95% से ज्यादा ऊर्जा कुशल हैं और भारतीय वातावरण को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं।

Exicom Fastest Charger: एक्सिकॉम ने लॉन्च किए भारत के सबसे तेज 400 किलोवाट तक पावर वाले डीसी सुपर-फास्ट चार्जर, अब इलेक्ट्रिक गाड़ियां मिनटों में होंगी चार्ज!
X
By Kapil markam

Exicom Launches Fastest 400 kW DC Charger: भारतीय कंपनी एक्सिकॉम ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए एक नया सुपर-फास्ट चार्जर लॉन्च कर दिया है। "हार्मनी जेन 1.5" नाम का ये चार्जर भारत में अभी तक का सबसे तेज डीसी (Direct Current) फास्ट चार्जर होने का दावा करता है। सीधी बात है, अब आपकी इलेक्ट्रिक गाड़ी की बैटरी कुछ ही समय में भर जाएगी!

एक्सिकॉम द्वारा लॉन्च किया गया हाई-स्पीड चार्जर

ये चार्जर तीन अलग-अलग आकारों में आते हैं। ये 60 किलोवाट से लेकर पूरे 400 किलोवाट तक का पावर दे सकते हैं। जितना बड़ा चार्जर, उतनी ही तेजी से वो गाड़ी चार्ज करेगा। मान लीजिए आप लंबे सफर पर जा रहे हैं और रास्ते में बैटरी कम हो गई, तो ये चार्जर आपको ज्यादा देर तक इंतजार नहीं करवाएगा।

लेकिन ये चार्जर सिर्फ तेज ही नहीं, बल्कि कई नई टेक्नोलॉजी से भी लैस हैं। इनमें एक खास रिमोट सिस्टम (AI-powered Remote Management System) शामिल है। ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ये चार्जर खुद ही बता देंगे कि उन्हें कब सर्विस की जरूरत है। इससे चार्जर हमेशा चालू रहेंगे और आपकी गाड़ी कभी भी खाली चार्जर पर अटकी नहीं रहेगी।

साथ ही, ये चार्जर बनाते वक्त इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि हर कोई इन्हें आसानी से इस्तेमाल कर सके। जी हां, ये दिव्यांगों के लिए के लिए भी बनाए गए हैं और सरकारी पीएएस (Accessible India - Persons with Disabilities) नियमों का पालन करते हैं।

एक्सिकॉम के हाई-टेक चार्जर की खासियतें

एक्सिकॉम का दावा है कि ये चार्जर 95% से भी ज्यादा ऊर्जा कुशल हैं। मतलब, ये कम बिजली इस्तेमाल करके ज्यादा तेजी से गाड़ी चार्ज कर देंगे। इतना ही नहीं, इन्हें भारत के अलग-अलग वातावरण को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यानी तेज़ गर्मी या कभी-कभी बिजली कम हो जाने से भी ये चार्जर प्रभावित नहीं होंगे।

एक्सिकॉम का इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में बढ़ता कदम

इस नए चार्जर के लॉन्च के साथ एक्सिकॉम इलेक्ट्रिक वाहनों के पूरे सिस्टम में अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है। कंपनी ने पहले ही हीरो इलेक्ट्रिक के स्कूटरों के लिए बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम बनाना शुरू कर दिया है।

साथ ही, पिछले साल नवंबर में एक्सिकॉम ने यूरोप और ब्रिटेन में भी अपना कारोबार शुरू किया था। अब कंपनी का लक्ष्य दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों जैसे सिंगापुर, इंडोनेशिया और मलेशिया में भी अपना कारोबार फैलाना है।

कुल मिलाकर, एक्सिकॉम का ये नया चार्जर भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को प्रमोट करने में अहम भूमिका निभा सकता है। अब आप लंबे सफर के दौरान भी इलेक्ट्रिक गाड़ी इस्तेमाल करने में ज्यादा हिचकिचाहट नहीं करेंगे।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story