Begin typing your search above and press return to search.

फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर न करें ये गलती, वरना जेल की खानी पड़ सकती है हवा...जानिए

फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर न करें ये गलती, वरना जेल की खानी पड़ सकती है हवा...जानिए
X
By NPG News

नईदिल्ली I सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर गलत चीजें पोस्ट महंगा पड़ सकता है. कुछ भी पोस्ट कर डालने की आदत अब बदलनी होगी. सरकार ने फेसबुक, ट्विटर और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और ओटीटी के लिए नए गाइडलाइंस जारी किए हैं. इसलिए आगे जब कोई यूजर गलत चीजें या कंटेट सोशल मीडिया पर पोस्ट करेंगे और दोषी पाए जाते हैं तो जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है. इसी तरह, सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों के लिए भी नियम तय किए हैं.

दरअसल, भारत में लोगों को बोलने की आजादी है. लेकिन, आपको ध्यान रखना होगा कि इससे दूसरे की भावनाओं को ठेस ना पहुंचे. आपके बोलने से किसी के धर्म का भी अपमान नहीं होना चाहिए. यहां पर आपको वैसी चीजें के बारे बता रहे हैं जिनको आप कभी भी सोशल मीडिया पर पोस्ट ना करें.सोशल मीडिया में फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और दूसरे प्लेटफॉर्म्स शामिल हैं. भारत में करोड़ों लोग इन प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते हैं. हाल ही में ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं जहां पर सोशल मीडिया पोस्ट की वजह से लोगों पर कानूनी कार्रवाई हुई है. ऐसे में आपको पोस्ट किए गए कंटेंट को लेकर सावधान रहने की जरूरत है.

आपको भूल कर भी नफरत फैलाने वाले पोस्ट नहीं करने चाहिए. इसके अलावा आपको धार्मिक भावनाएं भड़काने वाले पोस्ट से भी बचना चाहिए. कभी भी दो धर्मों के बीच नफरत फैलाले वाले पोस्ट को शेयर ना करें. भड़काऊ कंटेंट या हिंसा फैलाने वाले कंटेंट को भी शेयर करने से आपको बचना चाहिए.आपको सोशल मीडिया पर पोस्ट करते समय अपनी भाषा का भी ध्यान रखना होगा. किसी के लिए भी आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करने से बचें. इसके अलावा देश की एकता और अखंडता का नुकसान पहुंचाने वाले पोस्ट पर भी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. ऐसे कंटेंट पोस्ट करने के लिए अगर कोई दोषी पाया जाता है तो उसे जुर्माने के साथ जेल की भी हवा खानी पड़ सकती है.

Next Story