Begin typing your search above and press return to search.

साइबर फ्रॉड: क्या आपके पैन कार्ड से किसी और ने तो नहीं ले रखा लोन?, कैसे बचे इस फ्रॉड से...यहां पढ़े पूरी खबर...

साइबर फ्रॉड: क्या आपके पैन कार्ड से किसी और ने तो नहीं ले रखा लोन?, कैसे बचे इस फ्रॉड से...यहां पढ़े पूरी खबर...
X
By NPG News

नई दिल्ली I क्या आपके नाम पर कोई और भी लोन ले सकता है? आपको ये सवाल अटपटा लग सकता है, लेकिन ऐसा हो रहा है. एक दो नहीं बल्कि ऐसे कई मामले हैं, जहां किसी का पैन कार्ड इस्तेमाल करके स्कैमर्स ने लोन ले लिया है. यूजर को इन सब के बारे में काफी देर से जानकारी होती है. साइबर फ्रॉड के इस दौर में ऐसा होना कोई बड़ी बात नहीं है.

दरअसल, साइबर क्रिमिनल्स लोगों से ठगी के नए-नए तरीके खोजते रहते हैं. ऐसा ही एक तरीका है लोन फ्रॉड का है. वैसे ये कोई नया तरीका नहीं है, बल्कि काफी समय से चला रहा है. कोरोना महामारी के दौर में इस तरह के तमाम फ्रॉड्स सामने आए थे. लोन फ्रॉड में साइबर अपराधी किसी यूजर ने नाम पर लोन ले लेते हैं और उसे पता भी नहीं चलता है.जब तक यूजर को इसकी खबर होती है, उसके नाम पर लोन और ब्याज काफी ज्यादा हो चुका होता है. ऐसी किसी घटना में सबसे पहला सवाल आता है कि आपकी जानकारी के बिना कोई आपके नाम पर लोन कैसे ले सकता है. दूसरा सवाल है कि आपको इन सब के बार में पता कैसे चलेगा और तीसरा ये है कि आप बच कैसे सकते हैं. सबसे पहले तो ये समझना होगा कि आपकी मर्जी के बिना ये खेल होता कैसे है? स्कैमर्स किसी यूजर के PAN Card और मोबाइल नंबर की मदद से पूरा खेल करते हैं. स्कैमर्स यूजर्स के नाम पर छोटे-छोटे लोन लेते हैं, जिससे उन्हें वेरिफिकेशन की झंझट में नहीं पड़ना पड़ता. पिछले कुछ वक्त में तमाम इंस्टेंट लोन ऐप्स आए हैं. ये ऐप्स आपको मिनटों में पर्सनल लोन देने का दावा करते हैं. स्कैमर्स इसका ही फायदा उठाते हैं और फर्जी लोन का पूरा खेल करते हैं. इंस्टेंट लोन प्रोवाइडर्स कंज्यूमर्स के पैन कार्ड और मोबाइल नंबर पर ही छोटे लोन जारी कर देते हैं.

क्या आपके नाम पर भी किसी ने लोन लिया है:- हम कई मौकों पर अपना पैन या आधार कार्ड दूसरे लोगों से शेयर करते हैं. आपका PAN Card बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है. ऐसे में आप बैंक से अपना CIBIL स्कोर चेक करवा सकते हैं.यूजर्स चाहें तो अपना CIBIL स्कोर किसी एजेंसी के जरिए भी चेक कर सकते हैं. इससे पता चलता है कि आपके नाम पर कितना लोन है. अगर किसी ने आपके नाम पर कोई लोन (फर्जी) होगा और उसे भरा नहीं जा रहा होगा, तो CIBIL स्कोर कम हो जाएगा. आपने नाम पर कितने लोन और क्रेडिट कार्ड हैं, इसका पता लगाने का सबसे आसान तरीका है क्रेडिट रिपोर्ट. यूजर्स की क्रेडिट रिपोर्ट में लोन्स और क्रेडिट कार्ड दोनों की डिटेल्स मिलती है. इस तरह से आप चेक कर सकते हैं कि आपके नाम पर कितने लोन हैं.आप CIBIL, Equifax, Experian और CRIF HIGH Mark पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आपको कई दूसरे थर्ड पार्टी ऐप्स पर भी इसकी सुविधा मिलती है.क्रेडिट रिपोर्ट चेक करने के लिए आपको इन वेबसाइट्स पर अपना नाम, ऐड्रेस, मोबाइल नंबर और उस पर मिलने वाला OTP एंटर करना होगा. इस तरह से आपको अपने पैन कार्ड पर चल रहे लोन्स की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

अगर आपको कोई गड़बड़ी दिखे तो क्या करें:- किसी यूजर को क्रेडिट रिपोर्ट में अगर गड़बड़ी दिखती है, तो क्रेडिट ब्यूरो और क्रेडिट देने वाले दोनों से संपर्क कर सकता है. आपको उन्हें इस गलती के बारे में जानकारी देते हुए गड़बड़ी को ठीक करने के लिए कहना होगा.

कैसे बच सकते हैं:- ये सबसे बड़ा सवाल है. इस तरह के किसी भी फ्रॉड से बचने का सबसे सही तरीका खुद को सतर्क रखना है. यानी सावधानी ही सुरक्षा है. आधार और PAN Card जैसी डिटेल्स आपको किसी अनजान से शेयर नहीं करनी चाहिए.किसी परिस्थित में अगर आपको अपना पैन कार्ड या आधार कार्ड की कॉपी शेयर करनी पड़ती है, तो कॉपी पर इसकी वजह लिख दें. यानी आधार कार्ड या पैन कार्ड की ये कॉपी किस काम में इस्तेमाल होगी ये जरूर लिखें. लिखते वक्त ध्यान दें कि इसका कुछ हिस्सा आपके कार्ड पर भी आए, जिससे इसे किसी दूसरे काम के लिए यूज नहीं किया जा सके.

Next Story