Begin typing your search above and press return to search.

बैटरी वाला नया इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में लॉन्च, कीमत सिर्फ 35 हजार, लाइसेंस की भी जरुरत नहीं... जानिए

बैटरी वाला नया इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में लॉन्च, कीमत सिर्फ 35 हजार, लाइसेंस की भी जरुरत नहीं... जानिए
X
By NPG News

डेस्क NPG। इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप बाज बाइक्स ने नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लाॅन्च किया है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर अंतिम मील तक सामान पहुंचाने के काम में आता है और इसकी कीमत बिना बैटरी के सिर्फ 35,000 रुपये है। स्वैपेबल बैटरी के जरिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके स्वैपिंग प्लेटफॉर्म में 9 बैटरी फिक्स की जा सकती है। कंपनी ने दावा किया है कि इसकी बैटरी सिर्फ 90 सेकेंड में बदली जा सकती है।

गिग डिलीवरी राइडरों को सुरक्षित एवं सुविधाजनक फास्ट ग्रीन मोबिलिटी उपलब्ध कराने के लिए कंपनी ने हाल ही में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली में पहले मेड-इन-इंडिया स्मार्ट-रग्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया जो इंटेलीजेन्ट स्वैपेबल बैटरी, ऑटोमेटेड बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क एवं फ्लीट मैनेजमेन्ट टूल्स से लैस है।

दूर-दराज के इलाकों में सामान पहुंचाने के लिए बाज ई-स्कूटर का इस्तेमाल किया जा सकता है और सिर्फ 35,000 रुपये में ये महंगे पेट्रोल का टेंशन हमेशा के लिए खत्म कर देती है। बाज छोटे स्केल की डीलरशिप के माध्यम से इसे बेचेगी और कंपनी के पे एज यू मूव माॅडल को राइडर्स किराए पर भी ले सकते हैं। इससे इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाना बहुत सस्ता काम हो जाएगा। ये बैटरी नेेटवर्क आॅटोमेटेड है और सुरक्षित रखने के लिए इसपर मैटल बाॅडी दी गई है। आइये जानते हैं इसकी खासीयत...

सुरक्षा का ध्यान

आपको बता दें कि इस स्कूटर में सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है। स्कूटर में फाइंड मॉय का फीचर दिया गया है। इस तकनीक से स्कूटर को पार्किंग में आसानी से ढू़ंढ़ा जा सकता है। साथ ही ये स्कूटर पूरी तरह से कीरहित है। स्कूटर के आगे की तरफ इयूल फोर्क हाइड्रॉलिक सस्पेंशन और रियर में इयूल शॉक एब्ज़ॉर्बर दिया गया है। स्कूटर में एल्युमिनियम केस ऑयन लिथियम बैटरी दी गई है। इसका कुल वजन 8.2 किलोग्राम है। इस स्कूटर की ऊर्जा क्षमता 1028 वाट है। इस स्कूटर में ऑल वेदर तकनीक काम करती है। इसके तहत इसमें आईपी 65 रेटिंग दी गई है।

हाईटेक फीचर्स

यहां पर आपको बता दें कि बाज इंडिया ने इस स्कूटर को IIT दिल्ली के साथ मिलकर तैयार किया गया है। इस स्कूटर की लंबाई 1624mm, चौड़ाई 680mm और ऊंचाई 1052mm है। दावा किया जा रहा है कि इस स्कूटर को रोजाना 100 किलोमीटर की क्षमता के साथ पेश किया गया है। हालांकि, कंपनी ने इसकी रेंज की पूरी जानकारी नहीं दी गई है। कहा जा रहा है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 25 किलोमीटर की अधिकतम स्पीड दी गई है।

लाइसेंस नहीं

बाज स्कूटर एक स्लो स्पीड स्कूटर है जिसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। ऐसे में इसके रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं, और इसे चलाने के लिए लाइसेंस भी नहीं चाहिए। फिलहाल कंपनी ने इसकी रेंज का खुलासा नहीं किया है। स्कूटर की लंबाई 1624 mm, चौड़ाई 680 mm और ऊंचाई 1052 mm है।

किराये पर भी

खरीददार बाज के ऑथोराइज्ड रेंटल पार्टनर नेटवर्क से इलेक्ट्रिक स्कूटर किराए पर भी ले सकते हैं। बाज इन स्कूटरों को छोटे पैमाने की डीलरशिप्स को बेचेगा, जहां से गिग डिलीवरी राइडर इन्हें किराए पर ले सकते हैं। इस तरह 'लोकल फॉर वोकल' के दृष्टिकोण के साथ यह सूक्ष्म-उद्यमिता को बढ़ावा देगा।

Next Story