Begin typing your search above and press return to search.

बड़ी स्क्रीन वाला दमदार स्मार्ट TV: बड़ी स्क्रीन चाहते हैं तो इस टीवी को ला सकते हैं घर, कीमत भी नहीं पड़ेगी जेब पर भारी...

टेक्नोलॉजी न्यूज़

बड़ी स्क्रीन वाला दमदार स्मार्ट TV: बड़ी स्क्रीन चाहते हैं तो इस टीवी को ला सकते हैं घर, कीमत भी नहीं पड़ेगी जेब पर भारी...
X
By NPG News

Badi Screen Vala Damadar Smart TV:; टीवी अब स्मार्ट टीवी के दौर में उतर चुके हैं. स्मार्ट टीवी के बाजार में अब आपको ट्रेडिशनल प्लेयर्स के अलावा कई नए प्लेयर्स भी मिलेंगे. Thomson भी उन्हीं प्लेयर्स में से एक है. वैसे तो ये ब्रांड काफी पुराना है, लेकिन भारतीय बाजार में कंपनी ने रिएंट्री की है. थॉमसन ने कुछ वक्त पहले बाजार में अपनी QLED सीरीज को लॉन्च किया है.

दरअसल, इस सीरीज में कंपनी ने तीन स्क्रीन साइज का ऑप्शन दिया है. अगर आप 40 हजार रुपये के बजट में एक स्मार्ट टीवी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो Thomson 4K QLED TV का 55 इंच वाला वेरिएंट आपके बजट में आ सकता है.फिलहाल ये टीवी फ्लिपकार्ट पर ज्यादा कीमत पर लिस्ट है, लेकिन सेल में आपको ये टीवी 40 हजार रुपये तक की कीमत पर मिल सकता है. क्या इस बजट में Thomson 4K QLED TV आपको खरीदना चाहिए? इस रिव्यू में हम आपसे इस बारे में ही बात करेंगे.

कैसा है डिजाइन?:- Thomson 4K QLED TV में आपको बेजल लेस डिजाइन देखने को मिलता है. कंपनी का कहना है कि इसमें बेजल लेस और एयरस्लिम डिजाइन दिया गया है. वैसे इसमें आपको बेहद पतले बेजल देखने को मिलते हैं. अगर आप इस टीवी को वॉलमाउंट यूज करते हैं, तो ये किसी फ्रेम की तरह नजर आएगा. टीवी के साथ बॉक्स में ही आपको वॉलमाउंट का सेटअप भी मिल जाएगा. वहीं टीवी में 40W के स्पीकर दिए गए हैं. हालांकि, किसी भी दूसरे वॉलमाउंट टीवी की तरह इस Thomson TV से हमें पोर्ट्स को लेकर शिकायत है. टीवी के सभी पोर्ट्स पीछे की ओर हैं और वॉलमाउंट होने के बाद इन तक हाथ आसानी से नहीं पहुंचता है. टीवी में आपको दो USB पोर्ट और 3 HDMI पोर्ट का ऑप्शन मिलता है.

डिस्प्ले और स्पीकर:- ब्रांड ने इस टीवी में पूरा फोकस डिस्प्ले पर रखा है. इसमें आपको QLED पैनल दिया गया है, जिसकी क्वालिटी अच्छी है. इसमें आपको बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी मिलती है, जिसमें कलर बूस्ट और हाई कॉन्ट्रास्ट के साथ नजर आते हैं. इसका असली मजा गेमिंग और हाई ग्राफिक्स वाले कंटेंट को देखने में आता है. टीवी Dolby Vision सपोर्ट के साथ आता है, जो व्यूइंग एक्सपीरियंस को एन्हांस करता है. टीवी पर आपको कलर नैचुलर नजर आते हैं. कुल मिलाकर आपको टीवी के डिस्प्ले से कोई शिकायत नहीं मिलेगी. वहीं इसमें 40W के दो स्पीकर दिए गए हैं, जो बेहतर साउंड क्वालिटी प्रोड्यूस कर सकते हैं. इसमें काफी लाउड और क्लियर आउटपुट मिलता है. गेमिंग के दौरान साउंड ओवरऑल एक्सपीरियंस को काफी बेहतरीन बना देता है.हालांकि, डिस्प्ले 60Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ आथा है, जो ज्यादातर टीवी में देखने को मिलता है. इससे गेमिंग के दौरान हाई-रिफ्रेश रेट वाला एक्सपीरियंस अधूरा महसूस होता है. अगर आप इस कीमत पर ओवर ऑल एक्सपीरियंस की बात करें तो टीवी का डिस्प्ले और साउंड क्वालिटी बिलकुल भी निराश नहीं करेगे.

परफॉर्मेंस:- किसी में टीवी का मुख्य हिस्सा डिस्प्ले और स्पीकर होते हैं. ज्यादातर कंज्यूमर्स इन दोनों पर ही अपना फोकस रखते हैं. मगर अब टीवी का इस्तेमाल बदल चुका है. ये एक स्मार्ट टीवी बन चुका है और इसके लिए परफॉर्मेंस पर भी बात की जानी चाहिए. यानी टीवी का परफॉर्मेंस भी अब काफी मायने रखता है.टीवी 2GB RAM, MT9062 प्रोसेसर और Google TV OS के साथ आता है. परफॉर्मेंस के मामले में टीवी थोड़ा निराश करता है. अगर आप तेजी से कमांड देने की कोशिश करेंगे, तो टीवी लैग करता है. इसमें आपको Netflix, Prime Videos, YouTube और दूसरे ऐप्स प्री-इंस्टॉल्ड मिलते हैं. कंपनी को इसके ऑप्टमाइजेशन पर और काम करने की जरूरत है. Thomson TV में इन-बिल्ट क्रोमकास्ट और एयर प्ले का फीचर मिलता है. टीवी ब्लूटूथ कंटेक्टिविटी के साथ आता है. गूगल असिस्टेंट कई बार ठीक से काम नहीं करता है. वॉयस सर्च में भी थोड़ी दिक्कत हमें महसूस हुई.अगर आप कई ऐप्स को लगातार ओपन करने की कोशिश करते हैं, टीवी की परफॉर्मेंस अटकने लगती है. मगर ज्यादातर भारतीय घरों में टीवी को इस तरह से इस्तेमाल नहीं किया जाता है. हमे ऐसा लगता है कि टीवी रैम मैनेजमेंट को लेकर जूझता है.

बॉटम लाइन:- अब सवाल ये है कि क्या आपको ये टीवी खरीदना चाहिए. थॉमसन का टीवी आकर्षक कीमत पर आता है. कंपनी ने इस टीवी को 40,999 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया था, लेकिन आप इसे 40 हजार रुपये से कम में सेल के दौरान खरीद सकते हैं. इस कीमत पर ये टीवी किसी भी दूसरे ऑप्शन से बेहतर विकल्प बनता है. इसमें आपको बेहतरीन डिस्प्ले और दमदार साउंड क्वालिटी मिलती है. परफॉर्मेंस के मामले में टीवी थोड़ा निराश जरूर करता है, लेकिन ये सामान्य है. अगर आप एक बड़ी स्क्रीन वाला दमदार टीवी चाहते हैं, जिस पर 4K क्वालिटी में कंटेंट देख सकें, तो ये टीवी आपकी विश

Next Story