Begin typing your search above and press return to search.

Apps Closed News: भारत सहित दुनिया भर में बंद हुए लाखों लोगों का एफबी, इंस्टाग्राम, सहित ये अन्य ऐप्स, जानिए क्या है इसकी वजह...

Apps Closed News: कंपनी की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई कि उसके प्लेटफॉर्म पर इतने बड़े पैमाने पर आउटेज का कारण क्या है। जबकि फेसबुक ने उपयोगकर्ताओं को उनके खातों से लॉग आउट कर दिया, लोग इंस्टाग्राम पर अपने फीड को रीफ्रेश करने में असमर्थ थे, क्‍योंकि स्‍टोरीज और कमेंट् लोड नहीं हो रहे थे।

Apps Closed News: भारत सहित दुनिया भर में बंद हुए लाखों लोगों का एफबी, इंस्टाग्राम, सहित ये अन्य ऐप्स, जानिए क्या है इसकी वजह...
X
By Gopal Rao

Apps Closed News: नई दिल्ली। पिछले कुछ वर्षों में मेटा के लिए सबसे खराब आउटेज में से एक में इसके ऐप्स का पूरा परिवार - फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और थ्रेड्स - भारत सहित दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए बंद हो गए, क्‍योंकि यूजर्स को उनके खातों से बाहर कर दिया गया।

दरअसल, कंपनी की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई कि उसके प्लेटफॉर्म पर इतने बड़े पैमाने पर आउटेज का कारण क्या है। जबकि फेसबुक ने उपयोगकर्ताओं को उनके खातों से लॉग आउट कर दिया, लोग इंस्टाग्राम पर अपने फीड को रीफ्रेश करने में असमर्थ थे, क्‍योंकि स्‍टोरीज और कमेंट् लोड नहीं हो रहे थे। एक्स के प्रतिद्वंद्वी थ्रेड्स ने भी एक त्रुटि संदेश प्रदर्शित करते हुए लिखा था, "क्षमा करें, कुछ गलत हो गया। पुनः प्रयास करें।" मेटा के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप अभी भी काम करता दिख रहा है। वेबसाइट आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर ने फेसबुक के डाउन होने की 1 लाख से अधिक रिपोर्ट दिखाईं, और यह संख्या बढ़ती जा रही है।

इंस्टाग्राम के पास दुनिया भर में यूजर्स द्वारा सामना किए जा रहे आउटेज की 20,000 से अधिक रिपोर्टें थीं। प्रभावित उपयोगकर्ताओं ने अपनी परेशानियों के बारे में लिखने के लिए एक्स का सहारा लिया। सॉफ्टवेयर इंजीनियर एलेसेंड्रो पलुजी ने पोस्ट किया, "इंस्टाग्राम, फेसबुक और थ्रेड्स फिलहाल बंद हैं।" एक अन्य ने पोस्ट किया, “फेसबुक, आईजी और मैसेंजर सभी डाउन हैं। भगवान का शुक्र है कि ट्विटर मेटा से संबंधित नहीं है।'' यह वर्षों में मेटा के लिए सबसे बड़ी रुकावटों में से एक है। ऐसा ही एक आउटेज 2021 में हुआ था, जब एक कॉन्फ़िगरेशन समस्या ने फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को कई घंटों तक प्रभावित किया था।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story