Begin typing your search above and press return to search.

अब नही चलेगा इन कंप्यूटरों में Google Chrome, चेक करें ले कहीं आप तो नहीं चला रहे ये Windows वर्जन?...जानें वजह

अब नही चलेगा इन कंप्यूटरों में Google Chrome, चेक करें ले कहीं आप तो नहीं चला रहे ये Windows वर्जन?...जानें वजह
X
By NPG News

नई दिल्ली I हमारे हर छोटे-बड़े सवाल का जवाब किसी के पास हो या न हो, गूगल के पास जरूर है। हम अपने स्मार्टफोन और टैबलेट से लेकर लैपटॉप और कंप्यूटर तक सभी उपकरणों पर इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। आपको बता दें कि ऐसे कई सर्च इंजन हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है और इस लिस्ट में गूगल क्रोम भी शामिल है। हम आपको कुछ ऐसे कंप्यूटर के बारे में बताने जा रहे हैं जिन पर एक निश्चित तारीख के बाद गूगल क्रोम का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से....

दरअसल, गूगल ने घोषणा की है कि वह अगले साल की शुरुआत में एक नए क्रोम वर्जन के साथ विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के लिए सपोर्ट खत्म कर देगा। कंपनी ने एक सपोर्ट पेज में कहा कि तकनीकी दिग्गज आधिकारिक तौर पर 7 फरवरी, 2023 को विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के लिए सपोर्ट बंद कर देंगे। यह निर्णय 10 जनवरी, 2023 को विंडोज 7 ईएसयू (एक्सटेंडेड सिक्योरिटी अपडेट) और विंडोज 8.1 एक्सटेंड के लिए माइक्रोसॉफ्ट के पिछले निर्णय के अनुरूप है। सपोर्ट पेज के मुताबिक, क्रोम विंडोज 7 और विंडोज 8.1 वर्जन पर 110 वर्जन के काम करने के बाद भी काम करना जारी रखेगा। हालांकि, वे भविष्य के किसी भी अपडेट वर्जन के लिए पात्र नहीं होंगे। पेज में कहा गया है कि "यदि आप वर्तमान में विंडोज 7 या विंडोज 8.1 पर हैं, तो हम आपको लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट और क्रोम फीचर्स को प्राप्त करना जारी रखने के लिए सुनिश्चित करने के लिए उस तिथि से पहले एक सपोर्टेड विंडोज वर्जन में जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।"

जानकारी के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि वह 10 जनवरी, 2023 को विंडोज 7 ईएसयू (एक्सटेंडेड सिक्योरिटी अपडेट) और विंडोज 8.1 के लिए सपोर्ट समाप्त कर देगा। माइक्रोसॉफ्ट FAQ पेज के अनुसार, विंडोज 8.1 चलाने वाले कंप्यूटर काम करना जारी रखेंगे, लेकिन कंपनी इसके लिए किसी भी तरह के टेक्निकल सपोर्ट की पेशकश नहीं करेगी। कंपनी का कहना है कि विंडोज 8.1 यूजर्स नए ओएस में अपग्रेड करने के पात्र होंगे, लेकिन उन्हें कोई ईएसयू नहीं मिलेगा। माइक्रोसॉफ्ट FAQ पेज कहता है कि "आप सॉफ़्टवेयर और सुरक्षा अपडेट के बिना विंडोज 8.1 चलाने वाले पीसी का उपयोग करना जारी रख सकते हैं, आपका पीसी वायरस और मैलवेयर के लिए अधिक जोखिम में होगा। हम विंडोज के एक वर्जन में अपग्रेड करने की सलाह देते हैं जो अभी भी समर्थित है।"

Next Story