Begin typing your search above and press return to search.

आपके काम की खबर: घर बैठें बुक करें जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट, लंबी लाइनों से पाएं छुटकारा, UTS एप को करें डाउनलोड

अधिकतर लोगों को ये पता नहीं है कि वे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट घर बैठे ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं, जिसकी वजह से उन्हें भारी परेशानी उठानी पड़ती है। आइए हम आपको बताते हैं इसका तरीका।

आपके काम की खबर: घर बैठें बुक करें जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट, लंबी लाइनों से पाएं छुटकारा, UTS एप को करें डाउनलोड
X
By Pragya Prasad

रेलवे स्टेशन पर जनरल या प्लेटफॉर्म टिकट लेने के लिए लोगों की लंबी लाइन लगी रहती है, जिसकी वजह से कई बार इसके लिए घंटों खड़ा रहना पड़ता है। लेकिन अगर आप भी लंबी लाइनों से बचना चाहते हैं, तो घर बैठे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं।

यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने यूटीएस एप लॉन्च किया है। UTS एप से घर बैठे आप जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।


UTS एप के जरिए प्लेटफॉर्म टिकट बुक करने का तरीका

रेलवे के अनुसार, गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस मोबाइल एप डाउनलोड करें। इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर और मांगी गई अन्य जानकारियां भरकर अपना अकाउंट बनाएं। रजिस्ट्रेशन को ओके करने के बाद ओटीपी मिलेगा। अब मोबाइल नंबर और पासवर्ड या OTP डालकर लॉगिन करें।


प्लेटफॉर्म टिकट बुक करते वक्त ये करें

प्लेटफॉर्म टिकट के लिए आप अपने करीबी रेलवे स्टेशन के ऑप्शन को सिलेक्ट करें। इसके बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगा, जिसमें आपको प्लेटफॉर्म टिकट बुक करने का विकल्प दिखेगा। इसमें स्टेशन का नाम, टिकट की संख्या और पेमेंट ऑप्शन को चुनना होगा। इसके बाद Book Ticket पर क्लिक करें। इसके बाद पेमेंट करते ही आपके सामने प्लेटफॉर्म टिकट दिखने लगेगा। आप इस टिकट को एप के शो टिकट ऑप्शन में देख सकते हैं। R-Wallet को रिचार्ज करने के लिए अपने नेट बैंकिंग, यूपीआई, क्रेडिट या डेबिट कार्ड से लिंक भी करें।

रेलवे ने टिकट बुकिंग की आउटर लिमिट हटाई

पहले पैसेंजर्स अपने मोबाइल की लोकेशन से 20 किलोमीटर के दायरे में आने वाले स्टेशनों से चलने वाली ट्रेनों का ही जनरल या प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते थे। मगर लोगों को परेशानी से बचाने के लिए रेलवे ने टिकट बुकिंग की आउटर लिमिट हटा दी है। यूटीएस ऑन मोबाइल एप में यात्रा टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट दोनों के लिए दूरी सीमा यानि जियो फेंसिंग के नियम को खत्म कर दिया गया है।

इससे किसी भी स्टेशन का टिकट कहीं से भी ऑनलाइन बुक किया जा सकता है। जियो फेंसिंग की इंटरनल बाउंड्री में बदलाव नहीं किया गया है। स्टेशन के बाहर से ही टिकट बुक कर सकते हैं।

इस तरह से लें जनरल या अनारक्षित टिकट

ऊपर बताए हुए तरीके से UTS एप को डाउनलोड कर इन्स्टॉल करें। अपना अकाउंट बनाएं, जैसा कि हमने ऊपर बताया है। इसके बाद मोबाइल नंबर और पासवर्ड या OTP का ऑप्शन सिलेक्ट करके लॉगिन करें। अब जर्नी टिकट ऑप्शन को चूज करें। इसके बाद पेपरलेस टिकट का ऑप्शन सिलेक्ट करें। डिपार्चर स्टेशन और डेस्टिनेशन स्टेशन का नाम डालें। अब गेट फेयर ऑप्शन को प्रेस करें। अपनी डिटेल कंफर्म करें और अपने वॉलेट या फिर भूगतान के दूसरे तरीकों का इस्तेमाल कर पेमेंट करें। पेमेंट होने के बाद आपकी टिकट आपको SHOW TICKET में दिखने लगेगी।

UTS एप के जरिए अन्य तरह के टिकटों की भी बुकिंग

उसी यानी सेम रूट पर यात्रा करने वाले यात्री UTS एप के जरिए सीजन टिकट भी बुक कर सकते हैं। इसके लिए सीजन टिकट ऑप्शन चूज करना होगा। फिर बुक एंड ट्रैवल पेपरलेस टिकट का ऑप्शन चुनें। आप मंथली, क्वाटरली, हाफ इयरली और इयरली टिकट भी बुक कर सकते हैं।

मिलता है आसान इंटरफेस

यूटीएस ऑन मोबाइल एप से यात्री को आसान इंटरफेस मिलता है। इसका यूज कर मोबाइल पर पेपरलेस जनरल टिकट/प्लेटफॉर्म टिकट/सीजन टिकट आसानी से यात्री खुद ही बना सकते हैं। इससे यात्रियों को लंबी लाइनों से छुटकारा मिलता है। साथ कागज की बचत होकर पर्यावरण संरक्षण भी होता है।

Pragya Prasad

पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का लंबा अनुभव। दूरदर्शन मध्यप्रदेश, ईटीवी न्यूज चैनल, जी 24 घंटे छत्तीसगढ़, आईबीसी 24, न्यूज 24/लल्लूराम डॉट कॉम, ईटीवी भारत, दैनिक भास्कर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने के बाद अब नया सफर NPG के साथ।

Read MoreRead Less

Next Story