Begin typing your search above and press return to search.

आप गुनगुनाइये, म्‍यूजिक ट्रैक बनाने में मदद करेगा यूट्यूब का जेनएआई टूल

आप गुनगुनाइये, म्‍यूजिक ट्रैक बनाने में मदद करेगा यूट्यूब का जेनएआई टूल
X
By yogeshwari varma

नई दिल्ली, 17 नवंबर । जल्‍द ही आम लोग भी संगीतकार बन सकेंगे। गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने गुरुवार को कहा कि वह नए जेनरेटिव एआई फीचर्स का परीक्षण कर रहा है, जो लोगों को सिर्फ एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट या एक साधारण गुनगुनाती धुन का उपयोग करके संगीत ट्रैक बनाने में मदद करेगा।

कंपनी ने ड्रीम ट्रैक नाम से इस फीचर को पेश किया, जो यूट्यूब शॉर्ट्स पर एक प्रयोग है और गूगल डीपमाइंड के अब तक के सबसे उन्नत संगीत पीढ़ी मॉडल, लिरिया द्वारा संचालित है।

यूट्यूब में संगीत के वैश्विक प्रमुख ल्योर कोहेन ने कहा, "इस प्रारंभिक चरण में, प्रयोग यह पता लगाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि कलाकारों और रचनाकारों, और अंततः उनके प्रशंसकों के बीच गहरे संबंध बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कैसे किया जा सकता है।"

एलेक बेंजामिन, चार्ली पुथ, चार्ली एक्ससीएक्स, डेमी लोवाटो, जॉन लीजेंड, पापोस, सिया, टी-पेन और ट्रॉय सिवन सहित नौ कलाकारों ने इस प्रयोग में सहयोग करने और संगीत में एआई के भविष्य को आकार देने के लिए यूट्यूब के साथ काम करने का फैसला किया है।

कोहेन ने कहा, "वे चुनिंदा अमेरिकी रचनाकारों के एक छोटे समूह को अपने शॉर्ट्स के लिए 30 सेकंड तक के अद्वितीय साउंडट्रैक बनाने का मौका दे रहे हैं।"

यूट्यूब एआई टूल के साथ भी प्रयोग कर रहा है जो गुनगुनाहट से संगीत ट्रैक उत्पन्न कर सकता है।

कंपनी ने कहा, "म्यूजिक एआई इनक्यूबेटर में कलाकार, गीतकार और निर्माता हमें परीक्षण करने, सीखने, प्रतिक्रिया प्राप्त करने और विचारों को सुनने में मदद कर रहे हैं ताकि हम कलाकारों, दर्शकों और प्रशंसकों के अपने समुदाय के लिए सर्वोत्तम अनुभव विकसित कर सकें।"

कल्पना करें कि आप अपने विचारों और धारणाओं को और अधिक सहजता से संगीत में बदलने में सक्षम हो सकते हैं; जैसे एक नया गिटार रिफ़ बनाना, बस उसे गुनगुनाना या कोई पॉप ट्रैक लेना जिस पर आप काम कर रहे हैं और उसे एक रेगेटन अनुभव देना।

यूट्यूब ने कहा, "हम संभावित उपकरण विकसित कर रहे हैं जो इन संभावनाओं को जीवन में ला सकते हैं और संगीत एआई इनक्यूबेटर प्रतिभागी इस साल के अंत में उनका परीक्षण करने में सक्षम होंगे।"




Next Story