Begin typing your search above and press return to search.

अगर आप भी ज्यादा पैसे दे रहे है तो हो जाए सावधान, सिर्फ इतने रुपये में आप आधार कार्ड हो जाएगा अपडेट...जानिए पूरी डिटेल्स

अगर आप भी ज्यादा पैसे दे रहे है तो हो जाए सावधान, सिर्फ इतने रुपये में आप आधार कार्ड हो जाएगा अपडेट...जानिए पूरी डिटेल्स
X
By NPG News

डेस्क I आज के समय में आधार हमारी पहचान का एक जरूरी दस्तावेज बन गया है. इसके बिना कोई भी वित्तीय काम करना आसान नहीं है. बैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर किसी सरकारी योजना का लाभ लेने तक के लिए आधार की जरूरत पड़ती है. देश के किसी भी नागरिक को उसके जीवनकाल में आधार एक ही बार जारी किया जाता है. नागरिकों को आधार जारी करने का काम UIDAI करती है. कई बार हमारे आधार पर हमसे जुड़ी गलत जानकारियां प्रिंट हो जाती हैं.प्रिंट होने का मतलब है कि आधार के डेटा बेस में भी गलत जानकारी ही स्टोर होगी. ऐसे में UIDAI इसे सुधार या अपडेट कराने की सुविधा देती है. आप अपने आधार में आसानी से नाम-पता अपडेट करवा सकते हैं.

जानकारी के अनुसार, आप आसानी से डेमोग्राफिक विवरण नाम, पता, जन्म की तारीख, लिंग, मोबाइल व ईमेल 50 रुपये का शुल्क देकर अपडेट करवा सकते हैं. बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आपको 100 रुपये का भुगतान करना होगा. यदि आपसे अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है, तो आप नीचे दिया गए लिंक https://resident.uidai.gov.in/file-complaint का इस्तेमाल कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. आप ऑनलाइन भी नाम पता अपडेट करवा सकते हैं, लेकिन बायोमेट्रिक अपडेट पास के आधार केंद्र में जाना होगा. नए नियम के तहत किसी भी नागरिक को आधार नंबर प्राप्त करने के 10 साल बाद उसे अपडेट करवाना होगा.

ऑनलाइन ऐसे करें एड्रेस अपडेट

आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं और 'प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस' विकल्प पर क्लिक करें.

आधार नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी का उपयोग करके लॉग इन करें.

'एड्रेस अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें' पर क्लिक करें.

12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और 'ओटीपी भेजें' पर क्लिक करें.

ओटीपी दर्ज करें और लॉगिन करें.

'अपडेट न्यू एड्रेस प्रूफ' विकल्प को सलेक्ट करने के बाद नया पता दर्ज करें.

इसके बाद एड्रेस प्रूफ के रूप में जमा किए जाने वाले दस्तावेज सलेक्ट करें.

एड्रेस प्रूफ की स्कैन कॉपी अपलोड करें और 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें.

आधार अपडेट रिकवेस्ट स्वीकार हो जाएगा और एक 14-अंक अपडेट रिकवेस्ट नंबर जेनरेट हो जाएगा.

दो बार ही कर सकते हैं बदलाव:- आधार कार्ड में 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या होती है जिससे संबंधित नागरिक की जानकारियों का पता चलता है. इसमें एड्रेस, माता-पिता का नाम, उम्र समेत कई डिटेल्स होते हैं. UIDAI ने किसी भी आधारकार्ड होल्डर के लिए एड्रेस बदलने के लिए लिमिट तय कर रखी है. UIDAI के अनुसार कोई आधारकार्ड होल्डर अपने आधार डेटा में जीवनभर में सिर्फ दो बार ही आपना नाम बदलवा सकता है. साथ ही आधार में आप सिर्फ एक बार ही अपनी जन्मतिथि बदलवा सकते हैं. आधार डेटा में आप बार-बार अपना नाम नहीं बदल सकते हैं.

Next Story