Begin typing your search above and press return to search.

5G सर्विस: अब Airtel और Vi ने बताया कब 5G सर्विस लॉन्च होगी, हुआ खुलासा... जानिए

5G सर्विस: अब Airtel और Vi ने बताया कब 5G सर्विस लॉन्च होगी, हुआ खुलासा... जानिए
X
By NPG News

नईदिल्ली I 5जी सर्विस की शुरुआत होगी, Jio 5G का ऐलान हो गया है. इस ऐलान के साथ ही उन सभी कयासों से भी पर्दा उठ गया है जो 5G को लेकर लगाए जा रहे थे. 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद से तमाम लॉन्च डेट सामने आ रही थी.

एयरटेल ने इस महीने यानी अगस्त में ही अपनी सर्विस शुरू करने का ऐलान किया था. कंपनी ने तारीख नहीं बताई थी. जियो ने सोमवार को हुई अपनी AGM यानी एनुअल जनरल मीटिंग में बताया कि उनकी 5G सर्विस अक्टूबर महीने में शुरू होगी.केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पहले ही जानकारी दी थी कि देश में 5G सर्विसेस की शुरुआत 12 अक्टूबर तक हो जाएगी. इस मामले में अब Airtel ने भी जानकारी दे दी है.

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने बताया कि 5G सर्विस अक्टूबर में शुरू होगी. उन्होंने तारीख का ऐलान नहीं किया है, लेकिन जियो की तरह ही एयरटेल 5G सर्विस की शुरुआत भी अक्टूबर महीने में होगी. मित्तल ने 5G प्लान्स को लेकर भी जानकारी दी है. Business Today के India@100 Economy Summit में बता करते हुए उन्होंने बताया कि कंज्यूमर्स को 5G सर्विस के लिए थोड़ा ज्यादा खर्च करना होगा.हाल में ही एयरटेल ने बताया था कि वे सभी प्लान्स के साथ 5G सर्विस ऑफर नहीं करेंगे. बल्कि यह सर्विस चुनिंदा प्लान्स के साथ मिलेगी. यानी आपको Airtel 5G सर्विस चुनिंदा रिचार्ज प्लान्स में ही ऑफर की जाएगी. एयरटेल पहले भी ऐसा करता रहा है. अपने कुछ पोस्टपेड प्लान्स में कंपनी खास सर्विसेस कस्टमर्स को ऑफर करती है.

(वोडाफोन आइडिया) Vi कंपनी ने यूज केस के हिसाब से 5G सर्विस लॉन्च करने का ऐलान किया है. तीनों ऑपरेटर में वोडाफोन आइडिया ने सबसे कम 5G स्पेक्ट्रम खरीदा है.कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO रविंदर ठक्कर ने बताया, '5G रोलआउट विभिन्न फैक्टर पर निर्भर करता है. मसलन कैसा इस्तेमाल होगा, कस्टमर्स की मांग, कैपेसिटी की जरूरत और कंपीटिटिव डायनैमिक.'कंपनी ने हाल में हुई नीलामी में 18,800 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम खरीदा है. इसमें 17 सर्किल में 3,300Mhz के मिड बैंड्स और 16 सर्किल में 26Ghz के बैंड्स शामिल हैं.इसके अलावा कंपनी ने कुछ सर्किल में 4G स्पेक्ट्रम भी खरीदे हैं. Vi ने हाल में ही 5G प्लान्स की कीमत को लेकर भी जानकारी दी है. वोडाफोन आइडिया की मानें तो कंज्यूमर्स को 5G सर्विस के लिए प्रीमियम प्राइस पे करना पड़ेगा.

Next Story