comscore

टीम इंडिया की करारी हार : चेन्नई में अंग्रेजों से भारत को 227 रनों से हराया…. चार साल बाद भारतीय शेरों ने अपनी जमीं पर चखा हार का स्वाद… 13 से होगा दूसरा टेस्ट

चेन्नई 9 फरवरी 2021। इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया की शुरुआत हार से हुई है। चेन्नई टेस्ट में भारत को शर्मनाक हार झेलनी पड़ी है। चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड ने उसे 227 रनों से हरा दिया है। इंग्लैंड ने भारत के सामने 420 रनों का टारगेट रखा था। जवाब में भारतीय टीम 192 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारतीय टीम 4 साल बाद घर में टेस्ट मैच हारी है। इससे पहले 2017 में ऑस्ट्रेलिया ने उसे हराया था। ये मैच पुणे में खेला गया था।

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड का अवॉर्ड दिया गया है. जो रूट इस साल शानदार फॉर्म में है. रूट ने इंडिया के खिलाफ 218 रन की पारी खेलने से पहले इस साल श्रीलंका में भी दोहरा शतक लगाया है. श्रीलंका के खिलाफ जो रूट 186 रन की पारी खेलने में भी कामयाब रहे थे. जो रूट का बल्ला एशिया में इंग्लैंड की किस्मत को बदल रहा है. इंग्लैंड ने इंडिया के खिलाफ काफी बड़ी जीत दर्ज की है. दोनों टीमों के बीच अगला टेस्ट चेन्नई के चेपक मैदान पर 13 फरवरी से खेला जाएगा.

इंग्लैंड ने चेन्नई टेस्ट के पहले दिन से ही मैच पर अपनी पकड़ मजबूत बनाए रखी. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. कप्तान जो रूट के 218 रन की बदौलत इंग्लैंड ने पहली पारी में 578 रन बनाए. इसके जवाब में इंडिया की टीम 337 रन पर ही ऑलआउट हो गई. इंडिया की ओर से पंत ने सबसे ज्यादा 91 रन की पारी खेली. बैस पहली पारी में चार विकेट लेने में कामयाब रहे. दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 178 रन बनाकर आलऑउट हो गई. इंग्लैंड के पास पहली पारी में 241 रन की बढ़त थी. इसलिए इंडिया को जीत के लिए 420 रन की बड़ी चुनौती मिली. लेकिन इंडिया की टीम आखिरी दिन टी ब्रेक से पहले ही 192 रन पर ही ऑलआउट हो गई. इंग्लैंड ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. इंग्लैंड ने इस जीत के साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है.

1999 के बाद पहली इंडिया को चेन्नई में हार का सामना करना पड़ा है. इंडिया 2017 के बाद से अपने घर में कोई टेस्ट नहीं हारी थी. लेकिन इंग्लैंड ने तमाम समीकरण बदलकर रख दिए हैं. इंग्लैंड के लिए यह बहुत बड़ी जीत है. इंडिया को इंडिया में स्पिनर्स के लिए मददगार पिच पर हराना बहुत बड़ी उपलब्धि है. इंग्लैंड करिश्मा करने में कामयाब रहा है.चेन्नई टेस्ट में इंडिया के हिस्से करारी हार आई है. इंडिया ने पहला टेस्ट मैच 227 रन से गंवा दिया है. 420 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंडिया की पूरी टीम 192 रन पर ऑलआउट हो गई है. भारत की ओर से कप्तान कोहली ने सबसे ज्यादा 72 रन की पारी खेली. शुभमन गिल 50 रन बनाने में कामयाब रहे. इंग्लैंड के लिए लीच ने चार, एंडरसन ने दो और स्टोक्स, आर्चर, बैस को 1-1 विकेट मिला.

 

Spread the love