टीम इंडिया का कोरोना टेस्ट निगेटिव, शुरू की प्रैक्टिस

नईदिल्ली 16 नवंबर 2020. भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को अपने पहले पूर्ण नेट सत्र में सफेद (सीमित ओवरों) और लाल (Test Match) गेंद से एक साथ सभी खिलाड़ियों के साथ अभ्यास किया. शनिवार को पहले अभ्यास सत्र में खिलाड़ियों ने जिम और रनिंग सत्र में भाग लिया था. इससे पहले सभी खिलाड़ियों, उनके परिजनों और स्टॉफ का कोरोना टेस्ट (Corona Test Report) करवाया गया था. सभी खिलाड़ियों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है. खिलाड़ी दूसरे दिन मैदान पर अभ्यास करना सही समझा. भारतीय दल के साथ टेस्ट विशेषज्ञ भी यात्रा कर रहे है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने अपने सोशल मीडिया पर जो वीडियो साझा किया है उसे देख कर समझा जा सकता है कि खिलाड़ी सफेद और लाल गेंद प्रारूप का अभ्यास एक साथ कर रहे हैं.

भारत के दो विशेषज्ञ स्लिप क्षेत्ररक्षकों विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा को लंबे समय तक लाल गेंद के साथ कैच अभ्यास करते हुए देखा गया. वहीं, दूसरी तरफ भारतीय टीम के नये तेज गेंदबाज टी नटराजन नेट पर सफेद कूकाबुरा के साथ गेंदबाजी कर रहे थे. नटराजन ने दिन के नेट सत्र में सफेद गेंद के लगभग सभी शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को गेंदबाजी की.

बीसीसीआइ ने ट्वीट किया कि हमने उन्हें आइपीएल में भी बहुत सफलता के साथ गेंदबाजी करते हुए देखा है और पहली बार भारतीय दल के लिए चुने जाने के बाद यहां नटराजन नेट सत्र में गेंदबाजी कर रहे हैं. सपना सच होने जैसा पल. सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटोर वीवीएस लक्ष्मण ने इस ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा ‘प्रेरक कहानी’. चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, पृथ्वी शॉ, हनुमा विहारी, रिषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन जैसे टेस्ट दल के खिलाड़ी केवल लाल गेंद से प्रशिक्षण लेंगे, जबकि दोनों टीम में शामिल अन्य खिलाड़ी अभ्यास कार्यक्रम के अनुसार दोनों गेंद से होने वाले सत्रों में भाग लेंगे.

नेट पर दोनों प्रारूपों के खिलाड़ियों के साथ अभ्यास इसलिए कराया जा रहा ताकि वे परिस्थितियों के साथ ठीक से सामंजस्य बैठा सकें. टेस्ट टीम के खिलाड़ियों ने मार्च के पहले सप्ताह के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है. सीमित ओवरों की सीरीज के बाद भारतीय टीम को टेस्ट मैच के लिए दो अभ्यास मुकाबले खेलने है, जिसमें से एक मैच गुलाबी गेंद (दिन-रात्रि) से होगा. टीम प्रबंधन चाहता है कि इन मैचों से पहले टेस्ट विशेषज्ञों को जितना संभव हो उतना नेट अभ्यास मिल सके.

Spread the love