दो टेस्ट के लिये टीम इंडिया की घोषणा, जानिये कौन अंदर, कौन बाहर

नईदिल्ली 20 जनवरी 2021. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट शृंखला में ऐतिहासिक जीत के शिल्पकारों में शामिल तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और हरफनमौला वाशिंगटन सुंदर को इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू शृंखला के पहले दो टेस्ट के लिये भारतीय टीम में जगह दी गई है जबकि नियमित कप्तान विराट कोहली, तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और हरफनमौला हार्दिक पांड्या की वापसी हुई है.

सुंदर और सिराज ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया. सिराज ने भारत के लिये सर्वाधिक 13 विकेट लिये जबकि सुंदर ने गेंद और बल्ले दोनों से अपने प्रदर्शन की छाप छोड़ी. अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति की मंगलवार को हुई बैठक में टीम का चयन किया गया.

ऑस्ट्रेलिया में पहले टेस्ट के बाद पितृत्व अवकाश पर स्वदेश लौटे नियमित कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई है जबकि अजिंक्य रहाणे उपकप्तान होंगे. रहाणे की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में 2-1 से शृंखला जीती. पेट की मांसपेशी में खिंचाव के कारण आखिरी टेस्ट नहीं खेल रहे बुमराह टीम में लौटे हैं. वहीं चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर रहे तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की भी टीम में वापसी हुई है.

ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ सीमित ओवरों की टीम का हिस्सा रहे हार्दिक पांड्या को भी टीम में जगह मिली है. तमिलनाडु के तेज गेंदबाज टी नटराजन को जगह नहीं दी गई है जबकि अक्षर पटेल को चुना गया है. पटेल ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है जो जडेजा का विकल्प हो सकते हैं. टीम में पांच नेट गेंदबाज और पांच स्टैंडबाय खिलाड़ी भी होंगे.

पहला टेस्ट चार फरवरी से और दूसरा 13 फरवरी से चेन्नई में खेला जायेगा. अहमदाबाद में तीसरा टेस्ट 24 फरवरी से और चौथा चार मार्च से शुरू होगा. चार मैचों की टेस्ट शृंखला के बाद पांच मैचों की टी20 और तीन मैचों की वनडे शृंखला खेली जायेगी.

Spread the love