बीओ कार्यालय मानपुर में शिक्षक संघ ने मास्क लगाकर किया घेराव, अधिकारी बोले 2 सप्ताह के भीतर समस्याओं का निराकरण हो जाएगा

राजनांदगांव 19 मार्च 2020। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन शिक्षक संघ ब्लॉक ईकाई मानपुर ने जिला अध्यक्ष गोपी वर्मा के उपस्थिति व ब्लॉक अध्यक्ष हरि के नेतृत्व में विकासखंड शिक्षा अधिकारी को शिक्षकों के विभिन्न समस्याओं के निराकरण हेतु 5 मार्च को ज्ञापन सौंपा गया था, जिसपर बीईओ एन के निरापुरे द्वारा त्वरित निराकरण का आश्वासन दिया गया था।

किन्तु कार्यालय द्वारा आज पर्यन्त तक समस्याओं का निराकरण नही किये जाने के कारण आज दिनांक 19 मार्च को पूर्व सूचना देकर विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय घेराव संगठन के द्वारा किया गया।जिसमे प्रमुख रूप से महंगाई भत्ता की 3% एरियर्स की राशि अधिकांश शिक्षको को आज पर्यन्त तक अप्राप्त है। ब्लॉक अध्यक्ष श्रीहरि ने बताया कि पूर्व में 2016 से कई शिक्षकों का औपचारिक परीक्षा अनुमति/कार्योत्तर शेष है। इसी प्रकार विगत वर्ष में ब्लॉक के बहुत सारे शिक्षक साथियों का आयकर कटौती की राशि खाता में आज तक जमा नही हुआ है।

ब्लॉक सचिव अंगद सलामें ने कहा कि 2010 बैच के शिक्षक साथीयों का परीक्षा अवधि समाप्ति के पश्चात एरियर्स राशि का भुगतान आज तक नही हो पाया है।वैसे ही कई साथियों का इन्क्रीमेंट व अन्य कई समस्याएं हैं जिनका निराकरण स्थानीय स्तर पर बीईओ कार्यालय के सुस्त व उदासीन रवैये के कारण शिक्षकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उपरोक्त समस्याओं के निराकरण के संदर्भ में मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत मानपुर,तहसीलदार,थाना प्रभारी मानपुर,तथा मानपुर विकास खंड शिक्षाअधिकारी को कार्यालय घेराव की पूर्व सूचना देकर विभिन्न समस्याओं को लेेकर 19 मार्च 2020 दिन गुरुवार को बी.ओ.कार्यालय पर अधिकारियों घेराव किया आैर कार्यालय के बाहर ही धरने पर बैठ गए।

आक्राेशित शिक्षकों ने सैंकड़ों की संख्या में प्रदर्शन करते हुए विकासखंड शिक्षाधिकारी पर शिक्षकों के लंबित समस्याओं का निराकरण नही करने का आरोप लगाया। जिलाध्यक्ष गोपी वर्मा ने कहा कि शिक्षकों की प्रमुख मांग स्थानीय स्तर से संबंधित है अतः अधिकारी को त्वरित निराकरण करने की मांग प्रमुख रूप से रखीं गई।कुछ ही घंटे के घेराव के उपरांत विकासखंड शिक्षा अधिकारी पहुंचे।संगठन के प्रतिनिधि मंडल ने विकासखंड के शिक्षाधिकारी से चर्चा की आैर पुनः ज्ञापन सौंपा। शिक्षाधिकारी ने कहा कि तमाम तथ्यात्मक बातें 01 -02 सप्ताह के भीतर निराकरण कर दी जाएगी। इस आश्वासन के उपरांत धरना समाप्त किया। जिला सचिव जीवन वर्मा ने कहा कि उक्त मांगें नहीं माने जाने पर संगठन को मजबूरन आंदोलन की राह अपनानी पड़ी है।

घेराव में गोपी वर्मा जिलाध्यक्ष,जीवन वर्मा जिला सचिव ,हंसकुमार मेश्राम जिला कोषाध्यक्ष,गजेन्द वर्मा,सुरेश यदु, ललिता कन्नौजे,मंजू यादव,श्रीमति संध्या साहू, दिलीप धनकर, हिरदेराम मंडावी जिलापदधिकारी व ब्लॉक अध्यक्ष श्रीहरि,सचिव अंगद सलामे ,प्रवक्ता चेतन दास सार्वा,उपाध्यक्ष जीवन नेताम सरोज साहू,उत्तरा ठाकुर, अल्का नुरेटी,लता पटवा, मीना साहू,जनक आर्य, तारा रावटे ,पेखराम साहू,संजीव सावरकर, भीखम आदि शिक्षक/शिक्षिका सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Spread the love

Get real time updates directly on you device, subscribe now.