npg

नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण: CM-स्पीकर, मंत्री सब बदल गए…जानें कौन-कौन से विधायक बने मंत्री

नईदिल्ली 16 सितम्बर 2021. गुजरात में भूपेंद्र पटेल सरकार के नए मंत्रीमंडल का शपथ ग्रहण समारोह पूरा हो गया है।गुजरात विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी और भाजपा की प्रदेश इकाई के पूर्व अध्यक्ष जीतू वघानी समेत 24 मंत्रियों ने बृहस्पतिवार को यहां गुजरात सरकार के मंत्रियों के तौर पर शपथ ग्रहण की। पूर्व मुख्यमंत्री […]

Spread the love

नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण: CM-स्पीकर, मंत्री सब बदल गए…जानें कौन-कौन से विधायक बने मंत्री
X

नईदिल्ली 16 सितम्बर 2021. गुजरात में भूपेंद्र पटेल सरकार के नए मंत्रीमंडल का शपथ ग्रहण समारोह पूरा हो गया है।गुजरात विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी और भाजपा की प्रदेश इकाई के पूर्व अध्यक्ष जीतू वघानी समेत 24 मंत्रियों ने बृहस्पतिवार को यहां गुजरात सरकार के मंत्रियों के तौर पर शपथ ग्रहण की। पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के नेतृत्व वाले पूर्ववर्ती मंत्रिमंडल के किसी मंत्री को नए मंत्रिमंडल में शामिल नहीं गया।

भूपेंद्र पटेल सरकार के मंत्रिमंडल में कुल 24 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली है, जिनमें 10 कैबिनेट और 14 राज्यमंत्री बनाए गए हैं. कैबिनेट मंत्री के तौर पर राजेंद्र त्रिवेदी, जीतू वाघानी, राघव पटेल, पूर्णेश मोदी, नरेश भाई पटेल, प्रदीप सिंह परमार, अर्जुन सिंह चव्हाण, ऋषिकेश पटेल, कनुभाई देसाई और किरीट सिंह राणा ने शपथ ली.

वहीं, राज्य मंत्री के तौर पर हर्ष सांघवी, बृजेश मेरजा, मनीषा वकील, जगदीश भाई पांचाल, जीतू भाई चौधरी, निमिषा सुतार, मुकेश पटेल, अरविंद रैयाणी, कुबेर डिंडोर, कीर्ति सिंह वाघेला, गजेंद्र सिंह परमार, देवा भाई मालम, राघवजी मकवाना, विनोद भाई मोराडिया ने शपथ लिया.

गुजरात में मुख्यमंत्री और मंत्री ही नहीं बल्कि विधानसभा अध्यक्ष भी बदल दिया गया है. 2017 में विधानसभा स्पीकर का पद संभालने वाले राजेंद्र त्रिवेदी ने गुरुवार को इस्तीफा देकर भूपेंद्र पटेल सरकार में कैबिनेट मंत्री बन गए हैं. राजेंद्र त्रिवेदी की जगह बीजेपी ने निमा आचार्य को स्पीकर बनाया है. आचार्य ने भी विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर शपथ ली है.

बीजेपी ने कैबिनेट के जरिए जातीय और क्षेत्रीय समीकरण साधने का दांव चला है. इसके अलावा कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए तीन नेताओं को मंत्रिमंडल में जगह दी गई है, जिनमें राघव पटेल, कृति सिंह झाला और बृजेश मेरजा शामिल हैं. पाटीदार समुदाय को संदेश देने के लिए बीजेपी ने सीएम के साथ-साथ पटेल समुदाय से सबसे ज्यादा कैबिनेट में जगह दी है. पटेल समुदाय से छह, ओबीसी चार, दो ब्राह्मण, 3 क्षत्रीय, चार आदिवासी, तीन दलित और एक जैन समुदाय से मंत्री को शामिल किया गया.

बता दें कि बीते सोमवार को घाटलोदिया से विधायक भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी। नए मुख्‍यमंत्री पाटीदार समुदाय से हैं। रविवार को गुजरात भाजपा विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से 59 वर्षीय भाजपा नेता भूपेंद्र पटेल का चयन मुख्‍यमंत्री पद के लिए किया गया था। दरअसल पार्टी अगले साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी की किस्मत चमकाने के लिए पटेल पर भरोसा कर रही है। 2017 के राज्य चुनाव में, भाजपा ने राज्य की 182 विधानसभा सीटों में से 99 पर जीत हासिल की और कांग्रेस को 77 सीटें मिलीं थी।

Next Story