देश के 115 आकांक्षी जिलों में सुकमा ने बनाया शीर्ष स्थान…… नीति आयोग ने जारी की आकांक्षी जिलों की डेल्टा सूची

सुकमा, 01 जनवरी 2020। बीते साल की आखिरी शाम ने सुकमा जिले के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी और नए साल में सुकमा जिले में तरक्की की नई बुलंदियों को छूने का हौसला दिया।
दरअसल नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिलों के नवम्बर 2019 की डेल्टा रैंकिंग जारी की गई, जिसमें सुकमा जिला ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। स्वास्थ्य और पोषण वित्तीय समावेश और कौशल विकास आधारभूत अधोसंरचना, कृषि व जल संसाधना के मानक में सुधार आने से डेल्टा रैंकिंग की कम्पोजिट स्कोर में सुकमा जिला शीर्ष पर रहा है। देश में सुकमा जिला स्वास्थ्य व पोषण में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार वित्तीय समावेश व कौशल विकास में पाँचवाँ, आधारभूत संरचना में आठवाँ स्थान डेल्टा रैंकिंग में सुकमा जिला को दिया गया है।
उल्लेखनीय है कि 6 वर्गों के 49 मानक बिन्दुओं पर नीति आयोग ने देश के 115 जिलों की रैंकिंग जारी की है। नीति आयोग द्वारा विकास के विभिन्न मापदण्डों के आधार पर देश के सर्वाधिक सुधार वाले आकांक्षी जिलों की माह नवम्बर 2019 की डेल्टा रैंकिंग में सुकमा जिला देश में प्रथम स्थान हासिल किया है। देश के आंकाक्षी जिलों में सामाजिक विकास के विभिन्न क्षेत्रों में दर्ज की गई प्रगति के आधार पर नीति आयोग द्वारा रैंकिंग की गई है।
देश के आकांक्षी जिलों में सुकमा को प्रथम स्थान मिलने पर कलेक्टर चंदन कुमार ने समस्त अधिकारी-कर्मचारियों सहित नागरिकों को बधाई दी है। उन्होंने सुकमा जिले के प्रगति की दिशा में एक ठोस शुरुआत बताते हुए जनकल्याण के कार्यों की गति को निरन्तर बनाये रखने की बात कही।

Spread the love

Get real time updates directly on you device, subscribe now.