Begin typing your search above and press return to search.

आईजी साहब के आदेश का ऐसा मजाकः जिस ट्रैफिक डीएसपी को हटाने का दिया आदेश, एसपी ने उसे सबडिवीजन बनाकर मलाईदार थाने सौंप दिया

आईजी साहब के आदेश का ऐसा मजाकः जिस ट्रैफिक डीएसपी को हटाने का दिया आदेश, एसपी ने उसे सबडिवीजन बनाकर मलाईदार थाने सौंप दिया
X
By NPG News

NPG.NEWS
जांजगीर, 22 जनवरी 2021। छत्तीसगढ़ में रेंज आईजी के आदेश का ऐसा मजाक उड़ाया जाएगा, शायद आईजी साहब ने भी नहीं सोचा होगा। वरना, वे ऐसा करके भला अपनी भद क्यों पिटवाते। मामला है जांजगीर का। जिले के दौरे में आईजी को डीएसपी ट्रैफिक के खिलाफ गंभीर शिकायतें मिली थीं। इससे साहब इतने खफा हुए कि भरी मीटिंग में डीएसपी को यातायात से तुरंत हटाने का आदेश दे दिया। लेकिन, यहां तो गजब हो गया। डीएसपी को एसपी ने हटा तो दिया मगर नया पुलिस सब डिवीजन बनाते हुए उन्हे मलाईदार थाने सौंप दिया। अब जहां पुलिस रेंज प्रमुख के आदेश की इस तरह धज्जियां उड़ाई जाने लगे तो ऐसे में बेचारे आईजी साब क्या बोलें। एनपीजी न्यूज ने आईजी से बात की, तो एक लाईन का उनका जवाब मिला…मैंने आदेश देखा नहीं है। जबकि, सोशल मीडिया में सुबह से आदेश घूम रहा है।
बताते हैं, रतनलाल डांगी बिलासपुर रेंज आईजी का पदभार ग्रहण करने के बाद 10 जनवरी को जांजगीर जिले के दौरे पर गए थे। आईजी ने जांजगीर के ट्रैफिक डीएसपी सन्दीप मित्तल के खिलाफ लगातार शिकायते मिलने पर नाराजगी जताते हुए भरी बैठक में ही जम कर फटकार लगाई। अफसर बताते हैं, आईजी ने तुरन्त ही ट्रैफिक डीएसपी का चार्ज सन्दीप मित्तल से छीनने के निर्देश दिए थे। जिस पर पहले तो 10 दिनों तक कोई अमल नहीं हुआ। उल्टे 10 दिनों बाद ही ट्रैफिक का चार्ज लेने के साथ उनके लिए एक नए और मलाईदार पुलिस सब डिवीजन का गठन कर दिया गया, जिसमे जिले के 3 बड़े थानों व एक चैकी को रखा गया हैं। याने डीएसपी को सजा के बदल रिवार्ड मिल गया।
अचरज की बात यह हैं कि आईजी ने सजा बतौर ट्रैफिक की जवाबदारी छीनने के निर्देश दिए थे, क्योकि डीएसपी सन्दीप मित्तल के पास बस ट्रैफिक का चार्ज ही था, पर आईजी के आदेश पर सिर्फ एक ट्रैफिक थाने के चार्ज छीनने के बदले 3 बड़े थानों व एक चैकी का प्रभार डीएसपी को दे दिया गया।
नए फेरबदल के तहत डीएसपी सन्दीप मित्तल जो यातायात डीएसपी का प्रभार सम्हाल रहे थे,वो अब थाना शिवरीनारायण, अकलतरा,बलौदा के साथ ही चैकी पंतोरा की जिम्मेदारी सम्हालेंगे। उनके स्थान पर लाइन में पदस्थ शिवचरण सिंग परिहार यातायात का चार्ज सम्हालेंगे। एसडीओपी दिनेश्वरी नन्द के अंडर में अब थाना नवागढ़,पामगढ़,जांजगीर, चैकी नैला का प्रभार होगा,तो वही डीएसपी माधुरी धिरही के सुपरविजन में अब मुलमुला थाना होगा। डीएसपी निकोलस खलको से शिवरीनारायण का चार्ज वापस ले लिया गया हैं अब वो सिर्फ डीएसपी हेडक्वार्टर के चार्ज में रहेंगे।
हालांकि, जांजगीर में पहले से एक ट्रैफिक डीएसपी थे। लेकिन, उन्हें लाईन भेजकर संदीप मित्तल को यातायात का चार्ज दे दिया गया। तब तक रेगुलर डीएसपी ट्रैफिक बिना किसी काम के लाइन में बैठे रहे। और अब आईजी की फटकार के बाद मित्तल को हटाया तो गया, मगर इस तरह कि मानो डीएसपी को आईजी की नाराजगी का ईनाम मिल गया।


वैसे भी पुलिस सब डिवीजन बनाने के अधिकारी पुलिस अधीक्षकों के पास नहीं होते। गृह विभाग सब डिवीजन बनाता है और पोस्टिंग भी गृह विभाग से होती है। कलेक्टरों को जरूर अपने मुताबिक एसडीएम नियुक्त करने का पावर होता है। एसपी सिर्फ थाना प्रभारी को बदल सकता है। डीएसपी को तो बिल्कुल नहीं।

Next Story