comscore

राज्य स्तरीय आश्रय स्थल निगरानी समिति की बैठक, अध्यक्ष सुयोग्य मिश्रा ने कहा- कोरोना काल में शहरी बेघरों की जानकारी लेने पुन सर्वेक्षण करे नगरीय निकाय

लॉक डाउन में हर जरूरतमंद को ठहराने में उपयोगी रहे छत्तीसगढ़ के आश्रय स्थ

रायपुर 29 जनवरी 2021। दीनदयाल अंत्योदय योजना के अंतर्गत गठित राज्य स्तरीय आश्रय स्थल निगरानी समिति की बैठक समिति के अध्यक्ष सुयोग्य कुमार मिश्रा की उपस्थिति में आयोजित हुई। बैठक में उन्होंने निर्देशित किया है कि कोरोना काल के परिपेक्ष्य में शहरी बेघरों की वास्तविक स्थिति प्राप्त करने नगरीय निकाय पुनः सर्वेक्षण करें और इसके आधार पर आश्रय स्थल की क्षमता निर्धारण के लिए प्रस्ताव तैयार करें। इस बैठक में समिति के सदस्य श्री गौतम बंदोपाध्याय, रायपुर नगर पालिक निगम आयुक्त सौरभ कुमार, शहरी विकास अभिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सौमिल रंजन चौबे, उपमुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेंद्र कुमार दोहरे, परियोजना अधिकारी मिथलेश अवस्थी भी सम्मिलित थे।
रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सभाकक्ष में आज आयोजित निगरानी समिति की छठवी बैठक में छत्तीसगढ़ शहरी बेघर नीति-2020 पर चर्चा की गई एवं पंचम बैठक में समिति द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपालन में की गई कार्यवाही से समिति को विस्तृत जानकारी दी गई। दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत गठित इस समिति को अवगत कराया गया कि राज्य में 51 आश्रय स्थल स्वीकृत है, जिनमें से 24 आश्रय स्थल वर्तमान में संचालित है एवं 15 आश्रय स्थलों का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। इस योजना के तहत आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आश्रय स्थल निर्मित कर बेघर व्यक्तियों एवं परिवारों को निश्चित समयावधि के लिए ठहराने की व्यवस्था नगरीय क्षेत्रों में की जाती है। ज्ञातव्य है कि कोरोना काल में छत्तीसगढ़ के विभिन्न नगरीय निकायों में निर्मित आश्रय स्थलों में ही हजारों बेघर परिवारों को मूलभूत सुविधाओं के साथ ठहराने की समुचित व्यवस्था की गई। बैठक में जानकारी दी गई कि रायपुर नगर निगम के अंतर्गत 80 बिस्तरों वाला आश्रय स्थल पंडरी बस स्टैण्ड के समीप एवं 50 सीटर आश्रय स्थल भीमराव अम्बेडकर वार्ड मोवा में संचालित है। इसी तरह धमतरी, बलौदाबाजार, दुर्ग, कवर्धा, भिलाई, बेमेतरा, राजनांदगांव, बालोद, जगदलपुर, बीजापुर, कोण्डागांव, कांकेर, रायगढ़, अम्बिकापुर, सूरजपुर, जशपुर, नारायणपुर, सारंगढ़ में आश्रय स्थल संचालित किए जा रहे हैं।
समिति के अध्यक्ष एवं सेवानिवृत्त मुख्य सचिव श्री मिश्रा ने कहा कि बेघरों के लिए बनने वाले आश्रय स्थल हर जरूरतमंद के लिए उपयोगी हो एवं इस योजना का लाभ सभी को मिल सकें, इसके लिए आश्रय भवन के स्थल चयन में नगरीय निकाय विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि बस स्टैण्ड, रेल्वे स्टेशन, अस्पताल, श्रमिक वर्ग के आवा-जाही के क्षेत्रों में आश्रय स्थल के संबंध में सूचना पट्टिका लगाएं एवं यहां उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी से जन सामान्य को अवगत कराने इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना काल में बनी परिस्थितियों के कारण बेघरों की संख्या में बदलाव संभावित है। अतः सभी नगरीय निकाय पुनः सर्वेक्षण कर उसके अनुरूप आश्रय स्थल में आवश्यक क्षमता के अनुरूप निर्माण की स्वीकृति हेतु प्रस्ताव केन्द्र सरकार को प्रेषित करें। बैठक में समिति के सदस्य श्री गौतम बंदोपाध्याय ने सुझाव दिया कि बेघरों के सर्वेक्षण में नगरीय निकाय भिन्न-भिन्न कालावधि में जानकारी संकलित करें, जिससे कि बेघरों की अनुमानित संख्या के औसत निश्चित आंकड़े प्राप्त हो सकें।
बैठक में अवगत कराया गया कि रायपुर में अंतर्राज्यीय बस स्टैण्ड के समीप, गरियाबंद में बस स्टैण्ड के पास, तिल्दा-नेवरा में व्यावसायिक परिसर के पास, महासंमुद में बस स्टैण्ड के पास व मुंगेली के नया बस स्टैण्ड में, बिलासपुर के पुराना बस स्टैण्ड, चांपा में हनुमान दहरा, दीपिका के प्रगति नगर काॅलोनी, डोंगरगढ़ मे मंदिर पार्किंग, अहिवारा के सार्वजनिक स्वास्थ्य केन्द्र, बलरामपुर में जिला अस्पताल के पास, बैकुंठपुर में प्रेमबाग प्राथमिक शाला के पास, राजनांदगांव में मेडिकल काॅलेज के समीप व गोबरा नवापारा में आश्रय स्थल भवन का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है, ये सभी आश्रय स्थल तकनीकी व्यवधानों को दूर कर शीघ्र ही शुरू किए जाएंगे। बैठक में जानकारी दी गई कि बीरगांव, धमतरी, भिलाई, चरोदा, जामुल, कुम्हारी, रायगढ़, कोरबा, दंतेवाड़ा, बड़े बचेली, खैरागढ़ में आश्रय स्थल भवन निर्माणाधीन है एवं भांठापारा में बस स्टैण्ड के पास एवं रतनपुर में नगर पालिका परिषद कार्यालय के समीप आश्रय स्थल भवन के निर्माण हेतु निविदा की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। बैठक में भिलाई नगर निगम के उपायुक्त श्री तरूण पाल लहरे, नगर पालिका परिषद भाठापारा के मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री आशीष तिवारी, नगर पालिका परिषद रतनपुर के सहायक अभियंता एस.पी. शर्मा, शहरी आजीविका मिशन के राज्य मिशन प्रबंधक पी घोष, प्रशांत अमोली, डाॅ. विवेक शुक्ला, सीएल पाठक, सुभाष रंजन बारीक, जोगमाया, सिटी मिशन मैनेजर कोमल भल्ला, नलिनी तनेजा, बसंत किसपोट्टा, पुनरेश्वर बृजवासी उपस्थित थे।

Spread the love