Begin typing your search above and press return to search.

स्पूतनिक वैक्सीन अगले सप्ताह से बाजार में मिलेगी……जुलाई से देश में ही होगा इस वैक्सीन का उत्पादन …. स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

स्पूतनिक वैक्सीन अगले सप्ताह से बाजार में मिलेगी……जुलाई से देश में ही होगा इस वैक्सीन का उत्पादन ….  स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी
X
By NPG News

नयी दिल्ली 13 मई 2021। कोविशील्ड और कोवैक्सीन की कमी के बीच एक अच्छी खबर है।अगले हफ्ते से स्पुतनिक (Sputnik V) वैक्सीन की बिक्री भारत में शुरू हो जाएगी. साथ ही स्पुतनिक अक्टूबर तक भारत में उत्पादित होकर मिलने लगेगी. मंत्रालय के बयान से साफ है कि भारत में अब रूसी वैक्सीन स्पूतनिक अगले हफ्ते से बाजारों में दिखने लगेगा. अगले 2 महीनों में ऐसी योजना है कि भारतीय कंपनियों के साथ मिलकर रूस की कंपनी भारत में ही इस वैक्सीन का उत्पादन करेगी.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने बताया कि अब धीरे-धीरे फिर से रिकवरी रेट बढ़ रहा है. मौजूद समय में रिकवरी रेट 83.26% है. अब केस भी घट रहे हैं. उन्होंने कहा कि टेस्टिंग भी अब सबसे अधिक हो रही है.

लव अग्रवाल ने बताया कि बिहार में एक्टिव केस एक लाख से नीचे आ गए हैं. 16 राज्य ऐसे हैं जहां एक्टिव केस 50 हजार से कम हैं. राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़, यूपी, दिल्ली में अब नए केस कम आने शुरू हो गए हैं. देश में 24 राज्य शासित प्रदेश ऐसे हैं, जहां 15% से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है. 5-15% पॉजिटिविटी रेट 8 राज्यों में है. 5% से कम पॉजिटिविटी रेट 4 राज्यों में है.

Next Story