Begin typing your search above and press return to search.

World Cup 2023 : वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की शर्मनाक हार, साऊथ अफ्रीका की 134 रनों से बड़ी जीत....

World Cup 2023 : वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की शर्मनाक हार, साऊथ अफ्रीका की 134 रनों से बड़ी जीत....
X
By Kapil markam

World cup 2023 : Lucknow : वर्ल्ड कप 2023 का 10वा मुकाबला एकाना स्टेडियम में गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया और साऊथ अफ्रीका के बीच खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ विपक्षी टीम को शुरुवाती झटके देने में नाकाम रही और साऊथ अफ्रीकन टीम का स्कोर बिना कोई विकेट खोए 100 रनों का आकड़ा पार कर चूका था। साऊथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज़ डी कॉक और कप्तान बावुमा ने टीम को काफी अच्छी शुरुवात दी और साऊथ अफ्रीका ने डी कॉक के शतकीय पारी के सहयोग से ऑस्ट्रेलिया को 311 रनों का लक्ष्य दिया। लक्ष्य को पूरा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम 40.5 ओवेरो में 177 रन पर ही आल आउट हो गई और 134 रनों के बड़े अंतर से ऑस्ट्रेलिया टीम को विश्व कप 2023 में दूसरी बार हार का स्वाद चखना पड़ा।

यह वनडे विश्‍व कप में रनों के हिसाब से ऑस्ट्रेलियाई टीम की सबसे बड़ी हार भी थी। 1992 के बाद यह पहला उदाहरण है, जब पांच बार के चैंपियन को विश्‍व कप अभियान की शुरुआत में लगातार हार का सामना करना पड़ा, पहली बार चेन्नई में उसकी भारत से हार हुई थी।

ऑस्ट्रेलिया, जिसने अपने 96 विश्व कप मैचों में से केवल 25 मैच हारा है, 1992 विश्व कप के दौरान लगातार मैचों में न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका से हार गया।

रिकॉर्ड के लिए ऑस्ट्रेलिया 1983 विश्‍व कप (भारत और वेस्ट इंडीज के खिलाफ) और इंग्लैंड में 1979 विश्‍व कप में भी अपने पहले दो मैच हार गया था।

हालांकि, खेल का इतिहास यह भी बताता है कि एक समय वे 1999 से 2011 के बीच लगातार 34 मैचों तक अजेय रहे थे।

पिछले एक महीने में ऑस्ट्रेलिया वनडे क्रिकेट में 300 से अधिक के लक्ष्य का पीछा करने में भी विफल रहा है, इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर हार के बाद जब वे श्रृंखला 2-3 से हार गए थे।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story