Begin typing your search above and press return to search.

World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया को मिलेगा 'होम एडवांटेज', भारत के पूर्व कोच ने इस भरोसे के साथ फैंस को चेताया...

World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया को मिलेगा होम एडवांटेज, भारत के पूर्व कोच ने इस भरोसे के साथ फैंस को चेताया...
X
By Gopal Rao

World Cup 2023 : नईदिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने आखिरी बार 2011 में एमएस धोनी के नेतृत्व में आईसीसी विश्व कप का खिताब जीता था. उस समय भारत ने वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी भी की थी. यह एशियाई टीमों के लिए विशेष रूप से अच्छा टूर्नामेंट था क्योंकि पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचा और श्रीलंका उपविजेता रहा. टूर्नामेंट के 2023 संस्करण की भारत में वापसी के साथ, रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ट्रॉफी की प्रबल दावेदार है. कई विशेषज्ञों का मानना है कि भारत 2011 वाला परिणाम दुहरा सकता है.

दरअसल, भारत के पूर्व मुख्य कोच ग्रेग चैपल का टीम के नेतृत्व में उतार-चढ़ाव वाला समय रहा. उनका मानना है कि क्रिकेट प्रशंसकों को सावधानीपूर्वक आशावादी रहने की जरूरत है. हाल ही में एक साक्षात्कार में, चैपल ने बताया कि घरेलू मैदान पर खेलने का फायदा भारत को मिलेगा, लेकिन विश्व क्रिकेट में बदलाव की गतिशीलता के कारण प्रतियोगिता जीतना आसान नहीं होगा. रोहित शर्मा की टीम हालांकि हर मायने में मजबूत है.

रोहित और राहुल पर दिखाया भरोसा

उन्होंने रेवस्पोर्ट्ज पर कहा, 'घरेलू मैदान पर मिलने वाला फायदा बहुत बड़ा अंतर पैदा करता है. मुझे पूरा यकीन है कि भारत घरेलू धरती पर प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा. जब मैं भारत का कोच था, तो एक बात मैंने देखी थी कि भारतीय अपने घरेलू मैदान पर किसी भी प्रतिद्वंद्वी द्वारा दी गई किसी भी चुनौती से निपटने में बहुत सहज होते हैं. भारतीय चेंजिंग रूम के अंदर बैठकर और बाहर देखने पर मुझे यह स्पष्ट लग रहा था. यह नहीं बदला है और रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में यह भारतीय टीम बहुत अच्छी है. मुझे लगता है कि उनके पास घरेलू परिस्थितियों में एक अच्छा मौका है.' भारत के पूर्व मुख्य कोच ने कहा, 'इन टूर्नामेंटों को जीतना कभी भी आसान नहीं होता है. इसलिए अगर आप भारतीय प्रशंसक हैं तो मैं सावधानी बरतने का आग्रह करूंगा. सतर्क रूप से आशावादी रहें. हालांकि भारत के पास बहुत अच्छा मौका होगा, अगर चीजें आपके अनुकूल नहीं होती हैं, तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए कि दिल टूट गया हो. क्योंकि खेल में ऐसा हो सकता है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ने यह भी कहा कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों में ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने बहुत सारा आईपीएल क्रिकेट खेला है और जब परिस्थितियों के अनुकूल ढलने की बात आती है तो वे काम आ सकते हैं.

कब से शुरू होगा वर्ल्ड कप

भारत पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक देश के 10 शहरों में वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. इससे पहले भारत को श्रीलंका में एशिया कप खेलना है. एशिया कप का आयोजन इस बार वनडे फॉर्मेट में हो रहा है. यह वर्ल्ड कप के लिए एक बड़ी तैयारी के रूप में देखा जा रहा है. हालांकि बीसीसीआई ने अब तक एशिया कप के लिए टीम का ऐलान नहीं किया है. वर्ल्ड कप के लिए भी टीम की घोषणा होनी अभी बाकी है. फिर भी भारत इस वर्ल्ड कप का प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story