Begin typing your search above and press return to search.

World Cup 2023 : वर्ल्ड कप 2023 में नीदरलैंड की रोमांचक जीत, साउथ अफ्रीका को 38 रनों से मात दी...

World Cup 2023 : वर्ल्ड कप 2023 में नीदरलैंड की रोमांचक जीत, साउथ अफ्रीका को 38 रनों से मात दी...
X
By yogeshwari varma

World Cup 2023 : Dharamsala : वर्ल्ड कप 2023 का 15वा मुकाबला मंगलवार को नीदरलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच हिमाचल प्रदेश क्रिकेट असोसियेसन स्टेडियम में खेला गया। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाज़ी का फैसला लिया। बल्लेबाज़ी करने उतरी नीदरलैंड ने शुरुआती विकेट गंवाने के बावजूद अच्छी बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका के लिए 245/8 का लक्ष्य रखा लेकिन दक्षिण अफ्रीका लक्ष्य को पूरा करने में नाकाम रही और नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 38 रनों से हरा दिया।

नीदरलैंड ने पहली बार वनडे विश्‍व कप में किसी टेस्ट खेलने वाले देश को हराया है।

यह वही डच टीम थी, जिसने प्रोटियाज को टी20 विश्‍व कप 2022 से बाहर कर दिया था और अब 50 ओवर के विश्‍व कप में भी उन्हें करारी शिकस्त दी है।

भारी बारिश के कारण दो घंटे की देरी के बाद मैच प्रति पक्ष 43 ओवर का कर दिया गया। सीम गेंदबाजी के लिए अनुकूल परिस्थितियों में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

डच सलामी बल्लेबाजों- विक्रमजीत सिंह और मैक्स ओ'डोड ने कुछ ओवरों तक तूफानी गेंदबाजी का सामना किया। नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे और नीदरलैंड्स 34वें ओवर में 140/7 पर संघर्ष कर रहा था।

कुछ डच बल्लेबाजों ने शुरुआत की, लेकिन उनमें से कोई भी अफ्रीकी राष्ट्र की टीम को परेशान करने में विफल रहा, जब तक कि रूलोफ वान डेर मेरवे 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करने नहीं आए। दक्षिण अफ़्रीकी खिलाडि़यों ने कुछ अविसश्‍वनीय स्ट्रोक खेले और स्कॉट एडवर्ड्स में आत्मविश्‍वास पैदा किया, जिन्होंने खेल का रुख बदलने के लिए हाथ मिलाया। दोनों ने 8वें विकेट के लिए 64 रन जोड़े, जिसके बाद कप्तान एडवर्ड्स और आर्यन दत्त के बीच 9वें विकेट के लिए एक और बेहतरीन साझेदारी (नाबाद 41 रन) हुई।

डच कप्तान ने शानदार अर्धशतक लगाया और 69 गेंदों में 78 रन बनाकर नाबाद रहे, जबकि वैन डेर मेरवे ने 19 गेंदों में 29 रन बनाए और दत्त सिर्फ 9 गेंदों में 23 रन बनाकर नाबाद रहे, जिससे ऑरेंज कैंप में गति पूरी तरह से बदल गई।

दक्षिण अफ्रीका के लिए एनगिडी, रबाडा और जानसन ने दो-दो विकेट लिए, जबकि कोएत्ज़ी और महाराज ने एक-एक विकेट लिया।

स्कॉट एडवर्ड्स कप्तान के रूप में भी शानदार थे। उन्होंने मैच-अप और हालात के मुताबिक नियमित रूप से गेंदबाजों को बदला।

विकेट ताश के पत्तों की तरह गिरे और दक्षिण अफ्रीका एक समय 44/4 पर सिमट गया। हेनरिक क्लासेन (28 गेंदों पर 28) और डेविड मिलर ने 5वें विकेट के लिए 45 रन जोड़े, जिससे प्रोटियाज को उम्मीद की एक किरण मिली। डी लीड ने मिलर पर एक ऊंची गेंद छोड़ी और यह महंगा पड़ सकता था, लेकिन ऑरेंज आर्मी ने 31वें ओवर में लोगान वैन बीक के साथ किलर मिलर (52 में से 43) को आउट करके प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन किया।

नीदरलैंड के लिए वैन बीक ने 3 विकेट लिए, वैन मीक्रेन, वैन डेर मेरवे, डी लीडे ने 2-2 विकेट लिए और प्रोटियाज को 207/10 पर समेट दिया।

Next Story