Begin typing your search above and press return to search.

World Cup 2023: रोहित को लेकर इस दिग्गज क्रिकेटर का बयान, बोले-आपको बल्लेबाज रोहित शर्मा से ज्यादा...

World Cup 2023: रोहित को लेकर इस दिग्गज क्रिकेटर का बयान, बोले-आपको बल्लेबाज रोहित शर्मा से ज्यादा...
X

Rohit Sharma 

By Gopal Rao

World Cup 2023: मुंबई। आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप 2023 के कड़े मुकाबले के बाद, जहां एक रोमांचक फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सपनों को चकनाचूर कर दिया, अब क्रिकेट जगत का ध्यान टी20 विश्व कप 2024 पर केंद्रित हो गया है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ का मानना ​​है कि हार के मलबे के बीच, रोहित शर्मा का नेतृत्व पहले से कहीं अधिक चमक रहा है। उन्होंने कहा, "टी20 विश्व कप 2024 में टीम का नेतृत्व करने के लिए आपको बल्लेबाज रोहित शर्मा से ज्यादा कप्तान रोहित की जरूरत है।"

एकदिवसीय विश्व कप फाइनल तक भारतीय टीम की यात्रा लगातार दस जीतों से चिह्नित थी, जिसका समापन अहमदाबाद में आस्ट्रेलियाई टीम के साथ हुआ। हालाँकि, 240 के निम्न-बराबर स्कोर और लगातार ऑस्ट्रेलियाई पीछा करने से उन्हें टूर्नामेंट में पहली हार का सामना करना पड़ा, जिससे उन्हें 50 ओवर का विश्व खिताब जीतने का सपना टूट गया। अब, जैसे कि टी20 विश्व कप नजदीक है, सवाल उठता है: क्या रोहित शर्मा भारतीय टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे, या कोई नया कप्तान पद संभालेगा?

कैफ, जो एक खिलाड़ी और एक नेता दोनों के रूप में रोहित की प्रतिभा को स्वीकार करते हैं, का तर्क है कि मुंबईकर की कप्तानी अपरिहार्य है, खासकर हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में। कैफ ने 'आईएएनएस' से कहा, "रोहित शर्मा को वहां रहना होगा क्योंकि उनमें नेतृत्व की गुणवत्ता है।" उन्होंने वनडे विश्व कप के दौरान लचीलापन और कौशल का प्रदर्शन करने वाली टीम का मार्गदर्शन करने में रोहित की भूमिका के महत्व पर जोर दिया।

“जिस तरह से उन्होंने 50 साल के विश्व कप में नेतृत्व किया, उन्होंने एक नेता के रूप में शानदार काम किया है। आपके प्रमुख ऑलराउंडर (हार्दिक पांड्या) के बिना टीम को फाइनल में पहुंचाया है, आप इस बात की सराहना करेंगे। भारत को टी20 में भी उनके अनुभव की जरूरत होगी, रोहित ने कप्तान और बल्लेबाज के तौर पर शानदार काम किया जिसकी भारत को टी20 में भी जरूरत होगी। ''

जैसे-जैसे टी20 विश्व कप नजदीक आ रहा है, रोहित शर्मा के नेतृत्व गुणों को भारत की सफलता के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। विराट कोहली और रोहित के सफेद गेंद वाले क्रिकेट से ब्रेक लेने के साथ, दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की अनुपस्थिति पर सवाल उठ रहे हैं। कैफ ने विशेष रूप से पुजारा की चूक के बारे में भी चिंता व्यक्त की, उन्होंने कहा, "श्रेयस अय्यर आपके लिए पुजारा की जगह भरना कठिन होगा।"

कैफ ने कहा, “मुझे नहीं पता कि पुजारा को क्यों नहीं चुना गया है। आप अपने प्रमुख बल्लेबाज के बिना अफ्रीकी दौरे पर नहीं जा सकते, आप मौजूदा या पिछले फॉर्म पर भरोसा नहीं कर सकते, जिस चीज की आपको सबसे ज्यादा जरूरत है उसे अनुभव कहा जाता है और भारत को इसकी कमी खलेगी। '' पूर्व क्रिकेटर ने इस धारणा को भी खारिज कर दिया कि विश्व कप जीत के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय एकादश से बेहतर थी। विराट कोहली, मोहम्मद शमी जैसे प्रमुख खिलाड़ियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन और टीम की समग्र संरचना की ओर इशारा करते हुए कैफ का तर्क है, "मैं यह कभी स्वीकार नहीं कर सकता कि सर्वश्रेष्ठ टीम ने विश्व कप जीता है। भारतीय टीम कागज पर सर्वश्रेष्ठ है।"

“उनके गेंदबाजों ने पूरे टूर्नामेंट में संघर्ष किया, वार्नर, स्मिथ, मार्श ने बल्ले से संघर्ष किया, स्टार्क, हेज़लवुड लय में नहीं थे, फिर आप कैसे कह सकते हैं कि जो जीतता है वह सर्वश्रेष्ठ टीम है। भारतीय टीम को देखते हुए रोहित ने आगे बढ़कर नेतृत्व किया. पूरे टूर्नामेंट में विराट ने मजबूत मध्यक्रम के साथ पारी की कमान संभाली। हमारे तेज गेंदबाज शानदार थे, मोहम्मद शमी जो शुरुआती मैच नहीं खेल सके, टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।''

कैफ ने लीजेंड लीग क्रिकेट (एलएलसी) पर भी प्रकाश डाला, जहां सेवानिवृत्त खिलाड़ी अपने कौशल का प्रदर्शन करते हैं। मणिपाल टाइगर्स के लिए खेलते हुए, कैफ ने फिटनेस बनाए रखने और कौशल को निखारने में टूर्नामेंट के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा, "इससे एक खिलाड़ी के रूप में और अधिक विकसित होने में बहुत मदद मिली है।"

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story