Begin typing your search above and press return to search.

World Cup 2023: कुछ बड़ा होने वाला है भारतीय टीम में?, जय शाह और राहुल द्रविड़ की हुई दो घंटे तक मीटिंग, जानिए माजरा...

World Cup 2023: कुछ बड़ा होने वाला है भारतीय टीम में?, जय शाह और राहुल द्रविड़ की हुई दो घंटे तक मीटिंग, जानिए माजरा...
X
By Gopal Rao

World Cup 2023: नईदिल्ली। भारतीय टीम 2013 के बाद से एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है। इस दौरान उसे दो वनडे विश्व कप, चार टी20 विश्व कप और दो आईसीसी टेस्ट विश्व चैंपियनशिप में टीम इंडिया को निराशा हाथ लगी है। अब भारत अक्तूबर-नवंबर में विश्व कप की मेजबानी करने वाला है। इस बार टीम से ट्रॉफी उठाने की उम्मीद है। इसके लिए भारतीय खिलाड़ी जमकर पसीना बहा रहे हैं। वहीं, मैदान के बाहर भी योजनाएं बनाई जा रही हैं। इसी क्रम में बीसीसीआई के सचिव जय शाह और कोच राहुल द्रविड़ के बीच लंबी बातचीत हुई है।

जय शाह और द्रविड़ के बीच करीब दो घंटे तक एक बैठक हुई है। दोनों अमेरिका के फ्लोरिडा में वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी दो टी20 से पहले मिले थे। ऐसा कहा जा रहा है कि दोनों के बीच यह बातचीत एक नियमित प्रक्रिया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया गया है कि एशिया कप और विश्व कप को लेकर लंबी बातचीत हुई। बैठक उस होटल में हुई जिसमें जय शाह ठहरे हुए थे। वहीं, टीम इंडिया दूसरे होटल में थी। ऐसे में राहुल द्रविड़ को उनके पास जाना पड़ा। जय शाह निजी दौरे के लिए अमेरिका में थे और उन्हें 13 अगस्त को पांचवें और अंतिम टी20 मैच के दौरान टेलीविजन पर देखा गया था।

कोचिंग स्टाफ में हो सकती है बढ़ोतरी

यह एक नियमित बैठक दिख सकती, लेकिन इसके महत्व को कम करके नहीं देखा जा सकता। यह स्पष्ट है कि इस बैठक के दौरान एशिया कप और विश्व कप के लिए कुछ खास योजना बनाई गई होगी। इस बैठक के बाद यह बात सामने आई है कि कोचिंग स्टाफ में बढ़ोतरी की जा सकती है। 2021 टी20 विश्व कप से ठीक पहले बीसीसीआई ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को मेंटर के तौर पर टीम के साथ जोड़ा था।

एशिया कप का आयोजन 30 अगस्त से होने वाला है। इस टूर्नामेंट की तैयारी के लिए शिविर में शामिल होने वाले खिलाड़ियों के बारे में अब तक कोई जानकारी सामने नहीं हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 23 अगस्त को सभी खिलाड़ी बेंगलुरु में एकत्रित होंगे और 24 अगस्त को अलूर में शिविर की शुरुआत होगी। गौरतलब है कि यह बैठक भारतीय टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बीच हो रही है। हालिया नतीजों के कारण टीम की काफी आलोचना हुई है। बीसीसीआई विश्व कप की मेजबानी कर रहा है। ऐसे में बोर्ड टीम को ट्रॉफी उठाते हुए देखना चाहता है।

टीम चयन से पहले बुमराह पर नजर

एशिया कप के लिए टीम कब फाइनल होगी, इसकी जानकारी अभी चयन समिति को नहीं मिली है। यह अनुमान है कि चयन प्रक्रिया आने वाले दिनों में होगी। कुछ सूत्रों का कहना है कि चयन आयरलैंड में पहले टी20 के बाद हो सकता है। टीम प्रबंधन जसप्रीत बुमराह को एक बार मैदान पर खेलते देखना चाहता है। बुमराह सितंबर 2022 के बाद से चोट के कारण पेशेवर क्रिकेट से दूर रहे हैं। पहले टी20 में उनकी फिटनेस को देखने के बाद टीम प्रबंधन कोई फैसला लेगा।

राहुल और अय्यर पर सबकी नजरें

जहां तक केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की बात है तो दोनों ने हल ही में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अभ्यास मैच में भाग लिया था। अगर दोनों खेलने के लिए फिट होते हैं तो यह टीम इंडिया के लिए बड़ी खुशखबरी होगी। भारतीय टीम का मध्यक्रम राहुल और अय्यर की अनुपस्थिति में काफी कमजोर नजर आ रहा है। अगर दोनों की वापसी होती है तो टीम मजबूत होगी।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story