Begin typing your search above and press return to search.

World Cup 2022: भारतीय टीम का वर्ल्ड कप में पहली हार, हरमनप्रीत का अर्धशतक बेकार... देखें

World Cup 2022: भारतीय टीम का वर्ल्ड कप में पहली हार, हरमनप्रीत का अर्धशतक बेकार... देखें
X
By NPG News

नईदिल्ली 10 मार्च 2022 I खराब बल्लेबाजी का खामियाजा एक बार फिर भारतीय टीम को भुगतना पड़ा और न्यूजीलैंड ने आईसीसी महिला विश्व कप के दूसरे लीग मैच में बृहस्पतिवार को उसे 62 रन से हरा दिया। विश्व कप से ठीक पहले भारत को द्विपक्षीय श्रृंखला में हराने वाली न्यूजीलैंड टीम ने उस लय को कायम रखते हुए नौ विकेट पर 260 रन बनाये। इसके बाद भारतीय टीम को 46.4 ओवर में 198 रन पर आउट कर दिया।

टीम की ओर से एमी सैटर्थवेट ने सबसे ज्यादा 75 रन की पारी खेली। 261 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 46.4 ओवर में 198 रन पर सिमट गई। उपकप्तान हरमनप्रीत कौर का अर्धशतक बेकार गया। वे 63 गेंदों पर 71 रन बनाकर आउट हुईं। भारतीय टीम अब 12 मार्च को वेस्टइंडीज की टीम से भिड़ेगी। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सूजी बेट्स रन आउट हुईं। वहीं, कप्तान सोफी डिवाइन 35 रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद अमेलिया केर और सैटर्थवेट ने तीसरे विकेट के लिए 67 गेंदों पर 67 रन की साझेदारी निभाई। अमेलिया केर 50 रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद मैडी ग्रीन कुछ खास नहीं कर सकीं और 27 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। केटी मार्टिन और सैटर्थवेट ने पांचवें विकेट के लिए 55 गेंदों पर 49 रन की साझेदारी की। सैटर्थवेट 75 रन बनाकर आउट हुईं। उनके आउट होते ही न्यूजीलैंड का पारी लुढ़क गई। पूजा वस्त्राकर ने 47वें ओवर में लगातार दो गेंदों पर ली ताहूहू और जेस केर को पवेलियन भेजा। हालांकि, वो हैट्रिक से चूक गईं। आखिर में फ्रांसि मैके (13) और हाना रोव (2) नाबाद रहीं। पूजा और राजेश्वरी के अलावा झूलन गोस्वामी और दीप्ति शर्मा को एक-एक विकेट मिला।

261 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। स्मृति मंधाना छह रन बनाकर आउट हुईं। उन्हें जेस केर ने सूजी बेट्स के हाथों कैच कराया। इसके बाद दीप्ति शर्मा भी कुछ खास नहीं कर सकीं और पांच रन बनाकर आउट हुईं। यास्तिका भाटिया 28 रन और कप्तान मिताली राज 31 रन बनाकर आउट हुईं। मिताली और हरमनप्रीत कौर के बीच चौथे विकेट के लिए 47 रन की साझेदारी हुई। हरमनप्रीत ने वनडे करियर का 14वां अर्धशतक लगाया। हालांकि, वह टीम इंडिया को जीत तक नहीं ले जा सकीं। ऋचा घोष शून्य, स्नेह राणा 18 रन, पूजा वस्त्राकर छह रन और झूलन गोस्वामी 15 रन बनाकर आउट हुईं। जेन्सेन ने राजेश्वरी गायकवाड़ को पवेलियन भेज भारतीय पारी को समेट दिया। मेघना सिंह 12 रन बनाकर नाबाद रहीं। न्यूजीलैंड की ओर से ली ताहूहू और अमेलिया केर ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं, हेली जेन्सेन को दो विकेट झटके। इसके अलावा जेस केर और हाना रोव को एक-एक विकेट मिला। रिकॉर्ड पर नजर डालें तो पिछले 44 साल में वनडे विश्वकप में दोनों टीमों के बीच 13 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें 10 बार न्यूजीलैंड और दो बार भारत को जीत मिली। वहीं 1997 का एक मैच टाई रहा है। वहीं, ओवरऑल दोनों टीमें वनडे में 55 बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इसमें से टीम इंडिया 20 बार जीती है। वहीं, न्यूजीलैंड ने 33 मैचों में जीत हासिल की है। एक मुकाबला टाई रहा। इस हार के साथ भारतीय टीम प्वाइंट्स टेबल में दो मैचों में एक हार और एक जीत के साथ और दो अंकों के साथ तीसरे से पांचवें स्थान पर लुढ़क गई है। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम तीन मैचों में दो जीत और एक हार के साथ और चार अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलियाई टीम दो मैचों में चार अंक लेकर टॉप पर और वेस्टइंडीज चार अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

Next Story