Begin typing your search above and press return to search.

World Boxing Championship: निखत ज़रीन ने रचा इतिहास! दूसरी बार बनीं विश्व चैंपियन, जीता गोल्ड

World Boxing Championship: भारत की स्टार मुक्केबाज निखत जरीन ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। निखत जरीन ने महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2023 के 50 किलोग्राम लाइट फ्लाईवेट वर्ग के फाइनल में वियतनाम की दो बार की एशियाई चैंपियन गुयेन थी टैम को हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया है।

World Boxing Championship: निखत ज़रीन ने रचा इतिहास! दूसरी बार बनीं विश्व चैंपियन, जीता गोल्ड
X
By NPG News

World Boxing Championship: भारत की स्टार मुक्केबाज निखत जरीन ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। निखत जरीन ने महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2023 के 50 किलोग्राम लाइट फ्लाईवेट वर्ग के फाइनल में वियतनाम की दो बार की एशियाई चैंपियन गुयेन थी टैम को हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया है। निखत जरीन का ये दूसरा विश्व खिताब है। फाइनल में निखत ने दमदार प्रदर्शन करके दिखाया। वह मुकाबला शुरू होते ही अपनी विपक्षी पर हावी रहीं और लगातार मुक्के मारकर पांचों जजों को प्रभावित किया। उनके प्रदर्शन को देखकर सभी हैरान रह गए।

आपको बता दें कि भारतीय स्टार मुक्केबाज निखत जरीन ने पहले ही राउंड में वियतनाम की मुक्केबाज को धूल चटा दी। पहले राउंड में निखत जरीन ने बाजी मारी। हालांकि दूसरे राउंड में वियतनाम की गुयेन थी टैम ने वापसी की और 3-2 से दूसरा राउंड जीता। फाइनल राउंड में दोनों ही बॉक्सर हार मानने को तैयार नहीं थे। लेकिन निखत ने अच्छा खेल दिखाकर वियतनाम की मुक्केबाज को छकाया। इस दौरान वह अटैक और डिफेंस दोनों में बेहतर दिखीं। विश्व चैंपियनशिप में निखत का यह दूसरा स्वर्ण है, इससे पहले उन्होंने पिछले साल 52 किग्रा वर्ग में हासिल किया था।

गौर करने वाली बात यह है कि इससे पहले राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता नीतू गंघास (48 किग्रा) और अनुभवी मुक्केबाज स्वीटी बूरा (81 किग्रा) ने शनिवार को महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में अलग-अलग अंदाज में जीत से विश्व चैम्पियन बनीं और इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया। नीतू ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मंगोलिया की लुतसाईखान अल्तानसेतसेग को 5-0 से हराकर न्यूनतम वजन वर्ग का स्वर्ण पदक हासिल किया था।

लवलीना ने देश को चौथा मेडल दिलाया

भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने ऑस्ट्रेलिया की कैटलिन पार्कर को 5-2 से हराकर अपना पहला विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण पदक जीता. बता दें लवलीना बोरगोहेन ने 70-75 किग्रा भारवर्ग में गोल्ज मेडल जीता है. इस मुकाबले में दोनों खिलाड़ियों के बीच कांटे की टक्कर थी.

Next Story