npg
खेलकूद

Women's IPL 2023: अब मालामाल होंगी महिला क्रिकेटर!, जमकर बरसेंगे पैसा, जानें पुरुष IPL से कितनी अलग होगी नीलामी...

Womens IPL 2023: अब मालामाल होंगी महिला क्रिकेटर!, जमकर बरसेंगे पैसा, जानें पुरुष IPL से कितनी अलग होगी नीलामी...
X

नई दिल्ली I महिला आईपीएल की टीमों को खरीदने के लिए सोमवार 23 जनवरी को आधिकारिक दस्तावेज जमा किए गए. आईपीएल की आधा दर्जन फ्रेंचाइजी ने टीम खरीदने में रुचि दिखाई है. वहीं, तीन फ्रेंचाइजी ने खुद को बाहर रखा है. मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइटराइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर महिला आईपीएल के लिए तकनीकी बोली लगाने के दिन दस्तावेजों के साथ दिखाई दिए.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने महिला आईपीएल का अभी शेड्यूल जारी नहीं किया है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो यह टूर्नामेंट इसी साल 4 से 26 मार्च के बीच कराया जा सकता है. इससे पहले महिला आईपीएल को लेकर खिलाड़ी और टीमों की नीलामी भी होनी है. महिला आईपीएल में प्लेयर्स पर्स पहले सीजन में 12 करोड़ रुपये रहेगा. यह हर साल धीरे-धीरे बढ़ेगा, जो 5 साल बाद 18 करोड़ रुपये हो जाएगा. दूसरे सीजन में प्लेयर्स पर्स 12 करोड़ रुपये से बढ़कर 13.5 करोड़ हो जाएगा. इसके बाद 2025 सीजन में 15 करोड़ रुपये हो जाएगा. 2026 सीजन में यह प्लेयर्स पर्स बढ़कर 16.5 करोड़ रुपये होगा. जबकि आखिर में पांचवें साल यानी 2027 में यह पर्स बढ़कर 18 करोड़ रुपये हो जाएगा.

पहले सीजन में 22 मैच होने की संभावना है. यह सभी मैच मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में कराए जा सकते हैं. वानखेड़े स्टेडियम को पुरुष आईपीएल के लिए फ्रेश रखा जाएगा. यह टूर्नामेंट 31 मार्च से एक अप्रैल तक होने की संभावना है. बता दें कि बीसीसीआई ने हाल ही में महिला आईपीएल के मीडिया राइट्स वायाकॉम 18 को 950 करोड़ रुपये में बेचे हैं.महिला आईपीएल में खिलाड़ियों के लिए बतौर इनामी राशि 10 करोड़ रुपये तय की गई हैं. जबकि चैम्पियन टीम को 6 करोड़ और उपविजेता टीम को 3 करोड़ रुपये मिलेगे. तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे.

महिला आईपीएल (WIPL) की पांच टीमों की नीलामी बुधवार को होने वाली है, जिससे BCCI को कम से कम 4000 करोड़ रुपये की कमाई होने की उम्मीद है. विशेषज्ञों के अनुसार टीमों की बंद बोली नीलामी में प्रत्येक टीम के 500 से 600 करोड़ रुपये में बिकने की उम्मीद है. डब्ल्यूआईपीएल की टीमों को खरीदने के लिए 30 से अधिक कंपनियों ने पांच करोड़ रुपए में बोली दस्तावेज खरीदे हैं. इनमें पुरुष आईपीएल टीमों का मालिकाना हक रखने वाली 10 कंपनियां भी शामिल हैं. अडानी ग्रुप, टोरेंट ग्रुप, हल्दीराम प्रभुजी, कैपरी ग्लोबल, कोटक और आदित्य बिरला ग्रुप ने भी टीमों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है. साथ ही आईपीएल टीमों में मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल और कोलकाता नाइट राइडर्स टीम खरीदने में अधिक दिलचस्पी दिखा सकते हैं.

Next Story