Begin typing your search above and press return to search.

वेस्टइंडीज अक्टूबर 2023 में विश्व कप क्वालीफिकेशन से चूक गया, वेस्ट इंडीज क्रिकेट विश्व कप के 13वें संस्करण में अपना स्थान सुरक्षित करने में विफल रहा, जो अक्टूबर 2023 में भारत में होने वाला है

वेस्टइंडीज अक्टूबर 2023 में भारत में होने वाले 13वें क्रिकेट विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहा। 1975 और 1979 में दो बार के चैंपियन और 1983 में उपविजेता, मुख्य प्रतियोगिता में भाग लेने से चूक जाएंगे

वेस्टइंडीज अक्टूबर 2023 में विश्व कप क्वालीफिकेशन से चूक गया, वेस्ट इंडीज क्रिकेट विश्व कप के 13वें संस्करण में अपना स्थान सुरक्षित करने में विफल रहा, जो अक्टूबर 2023 में भारत में होने वाला है
X

आभार ट्विटर 

By Anil

एनपीजी न्यूज नेटवर्क -अक्टूबर 2023 में भारत में होने वाले 13वें क्रिकेट विश्व कप के लिए वेस्टइंडीज अपनी जगह पक्की नहीं कर सका। 1975 और 1979 में दो बार की चैंपियन और 1983 की उपविजेता वेस्टइंडीज पहली बार विश्व कप के 13वें संस्करण में भाग नहीं ले पाएगी। क्वालीफाइंग मैच में स्कॉटलैंड से हारने के बाद वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप 2023 के मुख्य प्रतियोगिता में जगह नहीं बना सकी।

वेस्टइंडीज को शनिवार को हरारे, ज़िम्बाब्वे में सुपर सिक्स क्वालीफायर मैच में स्कॉटलैंड के हाथों नौ विकेट से हार का सामना करना पड़ा। नतीजतन, विंडीज इस साल के अंत में भारत में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप में प्रतिस्पर्धा नहीं करेगी। वर्ल्ड कप के मुख्य आयोजन में हिस्सा लेने के लिए वेस्टइंडीज को आज का मैच हर हाल में जीतना था. पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर वेस्टइंडीज की टीम 181 रन के कुल स्कोर पर आउट हो गई। वेस्ट इंडीज के खिलाफ स्कॉटलैंड के ब्रेंडन मैकमुलेन ने तीन विकेट लिए और मैथ्यू क्रॉस ने 107 गेंदों पर नाबाद 74 रन बनाए।


स्कॉटलैंड के ब्रैंडन मैकमुलेन प्लेयर ऑफ़ थे मैच रहे ।

वनडे सुपर लीग में नौवें स्थान पर रहने के कारण, वेस्टइंडीज को विश्व कप क्वालीफायर में भाग लेना पड़ा, क्योंकि केवल शीर्ष आठ टीमों को ही वर्ल्ड कप की मुख्य प्रतियोगिता में सीधे प्रवेश मिलता है। बाकी दो टीमें क्वालीफायर जीत कर आती हैं। क्वालीफायर में वेस्टइंडीज को जिम्बाब्वे, नीदरलैंड, अमेरिका और नेपाल के साथ ग्रुप ए में रखा गया था।

क्वालीफायर टूर्नामेंट के प्रारूप (format) में यह निर्धारित किया गया था कि प्रत्येक समूह से शीर्ष तीन टीमें सुपर सिक्स चरण में आगे बढ़ेंगी। वेस्टइंडीज ने क्वालीफायर की शुरुआत अमेरिका और नेपाल पर जीत के साथ की लेकिन उसे जिम्बाब्वे और नीदरलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। हालाँकि वेस्टइंडीज सुपर सिक्स के लिए क्वालीफाई कर गए, लेकिन सुपर सिक्स में उनके शून्य अंक थे, जबकि ज़िम्बाब्वे के पास चार और नीदरलैंड के पास दो थे।

ग्रुप बी में, श्रीलंका ने चार अंकों के साथ सुपर सिक्स में जगह बनाई, उसके बाद स्कॉटलैंड ने दो अंकों के साथ और ओमान ने बिना किसी अंक के साथ सुपर सिक्स में जगह बनाई। इसके बाद, जिम्बाब्वे और श्रीलंका ने अपने शुरुआती सुपर सिक्स मैच जीते, और प्रत्येक को छह अंक मिले।

वेस्टइंडीज को जिम्बाब्वे या श्रीलंका से बराबरी करने के लिए स्कॉटलैंड, श्रीलंका और ओमान के खिलाफ अपने बाकी तीनों मैच जीतने की जरूरत थी। लेकिन अब स्कॉटलैंड से हार के बाद वेस्टइंडीज को अधिकतम चार अंक मिल सकते हैं. जो कि भारत में होने वाले विश्व कप का टिकट पक्का करने के लिए जरूरी शीर्ष दो में जगह बनाने से पीछे है।

वेस्टइंडीज ने मामूली अंतर से इंग्लैंड में 2019 वनडे विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया। इसके अलावा वे ऑस्ट्रेलिया में 2022 टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर सके.

एक समय अपराजित मानी जाने वाली वेस्टइंडीज टीम 2023 विश्व कप के मुख्य आयोजन में नहीं खेल पाएगी। यह विश्वास करना असंभव लगता है

Next Story