Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट लवर्स के लिए खुशखबरी, रोहित शर्मा ने किया ये एलान

Asia Cup Tournament : एशिया कप के लिए भारतीय टीम ने अपनी 17 सदस्यीय टीम का सोमवार को ऐलान कर दिया। इस दौरान रोहित शर्मा ने टीम से जुड़े कई पहलुओं पर बात की...

क्रिकेट लवर्स के लिए खुशखबरी, रोहित शर्मा ने किया ये एलान
X

team india playing asia cup tournament 

By Manish Dubey

Asia Cup Tournament : विश्व कप से पहले टीम में अधिक लचीलापन लाने के लिए भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि जरूरत पड़ने पर टीम के खिलाड़ी कहीं भी बल्लेबाजी करने में सक्षम हो।

एशिया कप के लिए भारतीय टीम ने अपनी 17 सदस्यीय टीम का सोमवार को ऐलान कर दिया। इस दौरान रोहित शर्मा ने टीम से जुड़े कई पहलुओं पर बात की।

कप्तान ने कहा, "मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर फिलहाल तस्वीर में नए हैं और उन्हें नहीं पता था कि इससे पहले क्या हो रहा था। मैंने उन्हें जितना संभव हो सके अपडेट रखने की कोशिश की है। लेकिन इस टीम में एक चीज जो मैं चाहता हूं वह यह सुनिश्चित करना है कि हर कोई कहीं भी बल्लेबाजी करने के लिए तैयार रहे। यह एक बात है जिसे हमें ध्यान में रखना होगा क्योंकि अब खेलने का तरीका बदल रहा है।"

रोहित ने यह भी कहा कि आपको लचीलेपन की जरूरत है और ऐसे लोगों की जरूरत है जो किसी भी स्थान पर अपना बेस्ट दे सकें। किसी को यह नहीं कहना चाहिए, 'मैं इस स्थान पर अच्छा हूं या मैं उस स्थान पर अच्छा हूं'।

एशिया कप के लिए आखिरकार केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की टीम में इंजरी के बाद वापसी हुई है।

रोहित ने कहा, "मैं जानता हूं कि बाहरी तौर पर आप लोगों के लिए यह समझना मुश्किल है कि जो खिलाड़ी छठे नंबर पर बल्लेबाजी करता है, वह चौथे नंबर पर क्यों बल्लेबाजी कर रहा है लेकिन संदेश दे दिया गया है और यह रातोंरात नहीं हुआ है। यह एक अंतरराष्ट्रीय खेल है, क्लब क्रिकेट नहीं। ऐसा नहीं है कि हम किसी खास खिलाड़ी को पोजीशन देकर सो जाते हैं और फिर अगली सुबह उसे बदल देते हैं।"

हम कहते हैं, "यह वही है जो हम चाहते हैं'। आप एक ही स्थिति में बल्लेबाजी करने वाले एक खिलाड़ी के साथ फंसना नहीं चाहते हैं। ऐसा कहने के बाद, आप कुछ निश्चित स्थानों पर खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करना चाहते हैं"।

कप्तान ने कहा, ''हम बस यह चाहते हैं कि टीम में नंबर 7-8 तक के बल्लेबाज किसी भी पोजिशन में खेलने के लिए तैयार रहें।''

राहुल और अय्यर की कमी के कारण, उस स्थान पर संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव और अक्षर पटेल को आजमाने के बावजूद, वेस्टइंडीज दौरे के दौरान भारत के पास एक स्थिर मध्यक्रम नहीं था।

अय्यर और राहुल की वापसी से उम्मीद है कि भारत मध्यक्रम की उलझन पर राहत की सांस ले सकता है। खासकर चौथे नंबर पर, जो इंग्लैंड में 2019 विश्व कप के दौरान सेमीफाइनल से बाहर होने का एक बड़ा कारण था। लेकिन रोहित चौथे नंबर की गड़बड़ी से बेफिक्र दिखे।

रोहित ने कहा, "हमारे पास ऐसे लोग हैं जो किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं और यह नंबर चार के बारे में नहीं है। चुनौतियां आई हैं और लोगों पर दबाव डाला गया है और यह अच्छी बात है। दुर्भाग्य से खिलाड़ियों के इंजरी के कारण हमें अलग-अलग खिलाड़ियों को आज़माना पड़ा।"

अजीत अगरकर ने बल्लेबाजी क्रम में लचीलेपन पर रोहित के विचारों को अपनी बात रखते हुए कहा कि रोहित ने यह नहीं कहा कि कोई भी कहीं भी खेल सकता है। उन्होंने जो कहा वह यह है कि एक खिलाड़ी को दिमाग से लचीला होना चाहिए। एक खिलाड़ी को अपनी भूमिका पता होती है, वह कहां खेलने जा रहा है, वह किस ओवर में गेंदबाजी करेगा।

"एक नई गेंद का गेंदबाज नई गेंद से गेंदबाजी करेगा, या वह बीच के ओवरों में गेंदबाजी कर सकता है या नहीं - ये भूमिकाएं निर्धारित हैं। लेकिन जैसे-जैसे खेल या टूर्नामेंट विकसित होता है, आप किसी के फॉर्म या टीम के फॉर्म को देखते हैं, जिसके खिलाफ खेलते समय खिलाड़ियों को दिमाग में लचीला होना चाहिए।"

"प्रत्येक कप्तान की योजना होती है कि यह बल्लेबाज यहां बल्लेबाजी करेगा, और हम इस विशिष्ट तरीके से खेलेंगे, लेकिन जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ता है, अगर किसी का फॉर्म अच्छा है, कोई अच्छा खेल रहा है या मैच-अप किसी को एक निश्चित गेंदबाज के खिलाफ खेलने का निर्देश देता है, हम उस तरह के लचीलेपन के बारे में बात कर रहे हैं, जो महत्वपूर्ण है

Next Story