Begin typing your search above and press return to search.

T20 World Cup 2024: पाक के कप्तान बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का ये बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस मामले में निकले आगे...

T20 World Cup 2024: पाक के कप्तान बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का ये बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस मामले में निकले आगे...

T20 World Cup 2024: पाक के कप्तान बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का ये बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस मामले में निकले आगे...
X

T20 World Cup

By Gopal Rao

T20 World Cup 2024: नईदिल्ली। पाकिस्तान की टीम को गुरुवार को संयुक्त राज्य अमेरिका से भले ही करारी हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने विराट कोहली का एक वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बाबर ने कप्तानी पारी खेलते हुए पाकिस्तान की पारी को संभाला और महत्वपूर्ण 44 रन जोड़े. एक समय पाकिस्तान की टीम बुरी तरह लड़खड़ा गई थी, तब बाबर ने शादाब खान के साथ बड़ी साझेदारी की. शादाब ने 40 रन बनाए और पाकिस्तान को 159 के सम्मानजन स्कोर तक पहुंचाया. हालांकि सुपर ओवर में पाकिस्तान को अमेरिका के हाथों हार का सामना करना पड़ा. वर्ल्ड कप में यह सबसे बड़ा उलटफेर माना जा रहा है.

दरअसल, इस मैच के बाद बाबर आजम टी20 क्रिकेट इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. बाबर 120 मैचों में 4067 टी20आई रन के साथ शीर्ष स्थान पर हैं. जबकि विराट कोहली 118 मैचों में 4038 रन के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं. कोहली के पास नंबर वन का स्थान हासिल करने के कई मौके हैं. वहीं, बाबर के पास भी इसे बचाने के मौके हैं. तीसरे नंबर पर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा हैं. उन्होंने 152 मैचों में 4026 रन बनाए हैं. तीनों के रनों का अंतर बहुत ज्यादा नहीं है.

बात दें कि 9 जून को जब भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला होगा तब इन तीनों टॉप बल्लेबाजों के पास नंबर वन बनने का शानदार मौका होगा. भारत और पाकिस्तान के बीच यह रोमांचक मुकाबला न्यूयॉर्क के नासाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. इस स्टेडियम की पिच और आउटफील्ड की वजह से काफी आलोचना हो रही है. स्टेडियम की सतह पर जहां तेज उछाल है, वहीं धीमी आउटफील्ड समस्या को और बढ़ा देती है. इस स्थल पर ड्रॉप-इन पिचें हैं और पहले दो मैचों में पिच अस्थिर दिखी थी. भारत ने यहां अपने दो मुकाबले खेले हैं. भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ एक मात्र अभ्यास मैच यहीं खेला था और उस मैच में 6 विकेट से जीत हासिल की थी. वर्ल्ड कप के पहले मैच में भारत और आयरलैंड का सामना इसी मैदान पर हुआ था. भारत ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी आयरलैंड की टीम को 96 के स्कोर पर समेट दिया था. 12.2 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर भारत ने लक्ष्य हासिल कर लिया था. असमान उछाल के कारण रोहित को चोट लगी थी और उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा था. हालांकि वह अगले मैच के लिए तैयार हैं.

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story