Begin typing your search above and press return to search.

T20 World Cup 2024: भारत और पाकिस्तान के ये है 4 यादगार मैच, धोनी और विराट कोहली से लेकर शाहीन अफरीदी तक...

T20 World Cup 2024: भारत और पाकिस्तान के ये है 4 यादगार मैच, धोनी और विराट कोहली से लेकर शाहीन अफरीदी तक...

T20 World Cup 2024: भारत और पाकिस्तान के ये है 4 यादगार मैच, धोनी और विराट कोहली से लेकर शाहीन अफरीदी तक...
X
By Gopal Rao

T20 World Cup 2024: नईदिल्ली। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 9 जून को खेला जाएगा. फैंस को इस मुकाबले का काफी समय से इंतजार है. न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. रोहित शर्मा एंड कंपनी एक बार फिर टी20 मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर अपना रिकॉर्ड मजबूत करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. दोनों टीमें टी20 विश्व कप में 8वीं बार भिड़ेंगी. आखिरी बार दोनों टीमों ने मेलबर्न में 2022 टी20 विश्व कप में खेला था, जिसे भारत ने जीता था. हेड टू हेड पर नजर डालें तो भारत ने 6 और पाकिस्तान ने 1 मुकाबला जीता है. भारत ने आयरलैंड को 8 विकेट से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की, जबकि पाकिस्तान को अपने पहले मुकाबले में अमेरिका से करारी हार का सामना करना पड़ा. आइए नजर डालते हैं दोनों टीमों की चार बड़े मैचों पर…

एमएस धोनी की चतुराई:- भारत और पाकिस्तान के बीच पहला टी20 मुकाबला 2007 में डरबन में हुआ था. यह मुकाबला बराबरी पर समाप्त हुआ था और विजेता का फैसला बॉल-आउट से हुआ था. यह क्रिकेट में फुटबॉल की पेनल्टी शूट-आउट के समान है. इस मुकाबले में पाक ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया और भारत को 141/9 पर रोक दिया. जवाब में पाकिस्तान किसी प्रकार स्कोर बराबर करने में सफल रहा. उस समय टीम के कप्तान एम एस धोनी थे. उन्होंने बॉल-आउट में गैर विशेषज्ञ गेंदबाजों को भेजकर विपक्षी टीम को चकमा दिया. वीरेंद्र सहवाग, रॉबिन उथप्पा और हरभजन सिंह सभी ने गिल्लियां उड़ा दी. जबकि पाकिस्तान के टॉप तेज गेंदबाज यासिर अराफात, उमर गुल और शाहिद अफरीदी चूक गए.

मिस्बाह उल हक की बड़ी चूक:- भारत और पाकिस्तान 2007 में पहले टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण में भिड़ने के 10 दिन बाद जोहान्सबर्ग में फाइनल में एक बार फिर आमने-सामने थे. यह एकमात्र अवसर था जब ये दोनों टीमों फाइनल में एक दूसरे से भिड़ रही थीं. जीत के लिए 158 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए. लेकिन मिस्बाह उल हक ने अपनी धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी से टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया. पाकिस्तान को अंतिम ओवर में 13 रन की जरूरत थी. तब धोनी ने जोगिंदर शर्मा को गेंद सौंपी. मिस्बाह ने एक वाइड और एक डॉट बॉल के बाद छक्का लगाया. अब पाक को चार गेंद पर छह रन की जरूरत थी. उन्होंने स्कूप शॉट खेला, जो हवा में काफी ऊपर चला गया. शॉर्ट फाइन लेग पर एस श्रीसंत ने गेंद को लपक लिया और भारत वर्ल्ड कप जीत गया.

दुबई में शाहीन अफरीदी का हमला:- भारत ने दुबई में 2021 टी20 विश्व कप के ग्रुप मैच में शानदार शुरुआत की. लेकिन पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने भारत की शुरुआत खराब कर दी. बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को पहली गेंद पर शून्य पर आउट कर दिया और भारतीय शीर्ष क्रम को झकझोर दिया. उन्होंने अपने स्पैल में 3-31 का आंकड़ा पेश किया. विराट कोहली ने 57 रन बनाकर पारी को फिर से संवारने का प्रयास किया, लेकिन आखिरी ओवर में वह भी अफरीदी का शिकार बन गए. मोहम्मद रिजवान ने 79 और कप्तान बाबर आजम ने 68 रन बनाए. पाकिस्तान ने 10 विकेट से जीत दर्ज की. भारत के खिलाफ यह उनकी पहली विश्व कप जीत थी.

एमसीजी में किंग कोहली का धमाल:- पिछली बार दोनों टीमें टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में ग्रुप चरण के मैच में 90,000 दर्शकों के सामने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भिड़े थे. पाकिस्तान ने 159/8 रन बनाए और भारत 31/4 के स्कोर पर संकट में था. उस समय विराट कोहली ने 53 गेंदों पर नाबाद 82 रन की पारी खेली और हार्दिक पंड्या के साथ 113 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की. भारत को अंतिम 12 गेंदों पर 31 रन चाहिए थे लेकिन कोहली ने 19वें ओवर में तेज गेंदबाज हारिस राउफ की गेंदों पर दो छक्के लगाए और भारत ने अंतिम गेंद पर चार विकेट से जीत हासिल कर ली. कोहली की वह पारी आत भी याद की जाती है.

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story